जिला पंचायत की बैठक में हंगामा, धरना-प्रदर्शन

20 मिनट की बैठक में प्रस्तावों पर लगी मुहर होती रही नारेबाजी शाम को सीडीओ ने सदस्यों को समझाकर खत्म कराया धरना।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 01:36 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 01:36 AM (IST)
जिला पंचायत की बैठक में हंगामा, धरना-प्रदर्शन
जिला पंचायत की बैठक में हंगामा, धरना-प्रदर्शन

जासं, हाथरस : गुरुवार को जिला पंचायत की बैठक हंगामेदार रही। हंगामे के बीच ही महज 20 मिनट में प्रस्तावों पर मुहर लग गई। विपक्षी सदस्यों ने बैठक की कार्यवाही अवैध बताते हुए सभागार में ही धरना शुरू कर दिया। साढ़े सात घंटे तक चले धरने के बीच जमकर नारेबाजी की गई। शाम को साढ़े सात बजे सीडीओ ने सदस्यों को समझाकर धरना खत्म कराया।

जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में हंगामे के आसार पहले से ही थे। गुरुवार को बैठक शुरू होते ही यह बात सच साबित हुई। जिला पंचायत अध्यक्ष सीमा उपाध्याय की अध्यक्षता में दोपहर पौने 12 बजे बैठक शुरू की गई। विधायक सदर हरीशंकर माहौर, विधायक सिकंदराराऊ वीरेंद्र सिंह राणा, पदेन सदस्य रामेश्वर उपाध्याय, अपर मुख्य अधिकारी संतोष कुमार त्रिपाठी अन्य सदस्यों की मौजूदगी में बैठक के प्रस्तावों पर चर्चा शुरू की। अपर मुख्य अधिकारी ने बताया कि पिछली बैठक की कार्यवाही की संपुष्टि, पंचम राज्य वित्त आयोग की वित्तीय वर्ष 2020-21 और वित्तीय वर्ष 2021-22 की कार्ययोजना पर विचार और 15वें केंद्रीय वित्त आयोग की वित्तीय वर्ष 2020-21 एवं वित्तीय वर्ष 2021-22 की कार्ययोजना पर चर्चा कर अन्य प्रस्ताव भी पास किए गए। इसी बीच विपक्षी खेमे के जिला पंचायत सदस्य प्रदीप चौधरी गुड्डू, ईशान चौधरी, उम्मेद सिंह, सुरेंद्र सिंह उर्फ सुआ पहलवान, सुमन यादव, प्रीती सेंगर, रामेश्वर सिंह आदि पहुंच गए। उन्होंने बैठक की कार्यवाही पर आपत्ति जताई। कहा कि एजेंडे में कार्ययोजना के विचार करने की बात कही गई है, जबकि हम सदस्यों से विकास कार्याें के कोई भी प्रस्ताव नहीं मांगे गए। न बजट के बारे में कोई जानकारी दी गई। सदस्यों का कहना था कि जब तक पिछली बैठक के प्रत्यावेदनों का निस्तारण नहीं हो जाता, बैठक को स्थगित रखा जाए। उनकी मांगें न माने जाने पर विपक्षी सदस्य मीटिग हाल में ही धरने पर बैठ गए। 12 बजे से शाम साढ़े सात बजे तक धरना जारी रहा। सदस्यों ने जमकर नारेबाजी की। सदस्य जिलाधिकारी और सीडीओ को बुलाने की मांग कर रहे थे। शाम को सीडीओ जिला पंचायत कार्यालय पर पहुंचे और सदस्यों को समझाकर धरना समाप्त कराया। सीडीओ ने शुक्रवार को सदस्यों को बात रखने के लिए विकास भवन बुलाया है। एएमए के खिलाफ निदा प्रस्ताव

धरना प्रदर्शन करने वाले सदस्यों ने अपर मुख्य अधिकारी संतोष कुमार त्रिपाठी के खिलाफ निदा प्रस्ताव दिया है। प्रस्ताव में आरोप है कि सात जुलाई को हुई पिछली बैठक में जब जिला पंचायत सदस्य प्रदीप चौधरी गुड्डू ने प्रश्न उठाया तो अपर मुख्य अधिकारी ने उनसे दु‌र्व्यवहार करते हुए अशोभनीय भाषा का प्रयोग किया। इनका कहना है

बैठक में सदस्यों के बहुमत के आधार पर प्रस्ताव पास किए गए हैं। बैठक की कार्यवाही नियमानुसार संपन्न कराई गई है। रही बात निदा प्रस्ताव की तो मैंने पिछली बैठक में किसी से भी दु‌र्व्यवहार नहीं किया था। जिला पंचायत सदस्य प्रदीप चौधरी के सवालों के जवाब दिए थे।

संतोष कुमार त्रिपाठी, अपर मुख्य अधिकारी

विरोधी सदस्य अपनी हार को अभी तक पचा नहीं पा रहे हैं, इसलिए विकास कार्यों में अवरोध लगा रहे हैं। विकास का पहिया नहीं रुकेगा। गुरुवार की बैठक में जिले से सभी विभागों के अधिकारी सम्मिलित हुए। विरोध करने वालों को जनता की समस्याओं का निस्तारण कराना होता तो वह समस्याओं को रखते। सुर्खियों में आने के लिए विरोध किया जा रहा है।

सीमा उपाध्याय, अध्यक्ष, जिला पंचायत

chat bot
आपका साथी