कोरोना से अनाथ बच्चों की मदद को आगे आया संघ

विद्या भारती से संबंधित विद्यालयों में निश्शुल्क प्रवेश कराया जाएगा जिन्होंने माता-पिता को खो दिया है उन्हें आवासीय विद्यालयों में रखेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 12:47 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 12:47 AM (IST)
कोरोना से अनाथ बच्चों की मदद को आगे आया संघ
कोरोना से अनाथ बच्चों की मदद को आगे आया संघ

जासं, हाथरस : कोरोना से अनाथ बच्चों की मदद के लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने कदम बढ़ाया है। उन्हें विद्या भारती से संबंधित विद्यालयों में निश्शुल्क प्रवेश कराया जाएगा। इसके लिए तैयारी चल रही है। इसकी जिम्मेदारी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सेवा विभाग को मिली है। इसके लिए कोरोना से संकटग्रस्त परिवारों के बच्चों का सर्वेक्षण किया जाएगा।

कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण के कारण कई परिवार ऐसे हैं, जिनके मुखिया नहीं रहे। ऐसे भी परिवार हैं जिनमें मां-बाप दोनों गुजर चुके हैं। ऐसे बच्चों की मदद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और उसके आनुषांगिक संगठन करेंगे। आरएसएस का संगठन विद्या भारती सरस्वती शिशु मंदिर और सरस्वती विद्या मंदिर जैसी शिक्षण संस्थान चलाता है। इसमें शिशु से लेकर इंटरमीडिएट तक के बच्चों को शिक्षा दी जाती है। कुछ जिलों में संघ की मदद से छात्रावास भी चलाए जा रहे हैं। जिन बच्चों के पिता गुजर गए हैं, उन्हें विद्यालयों में निश्शुल्क शिक्षा दी जाएगी। ऐसे बालक जिन्होंने इस विपदा में माता-पिता खो दिए हैं और उनके पालन-पोषण की कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे बच्चों को संघ से संबंधित छात्रावास में रहने की सुविधा दी जाएगी। संबंधित विद्यालयों में शिक्षा का प्रबंध किया जाएगा। सर्वेक्षण के माध्यम से बच्चों को चिह्नित किया जाएगा। इन बच्चों का विवरण एक फार्म भरवाकर लिया जाएगा। इसके बाद उनकी मदद का काम शुरू हो जाएगा।

जनपद में नहीं है छात्रावास : आरएसस की ओर से संचालित सरस्वती शिशु मंदिर और सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज तो जिले में हैं लेकिन आवासीय विद्यालय नहीं है। यहां छात्रावास की सुविधा नहीं है। जबकि अलीगढ़ में विद्यालयों के साथ मथुरा रोड पर केशवधाम छात्रावास चल रहा है। वहां बच्चों को रहने और पढ़ाई की सुविधा है।

chat bot
आपका साथी