दो अफसर, प्रवक्ता समेत 49 गैरहाजिरों पर होगा मुकदमा

डीएम ने दिया मतदान कर्मियों को दिया तीन दिन का वक्त 75 कर्मचारी नहीं पहुंचे थे ड्यूटी पर हिदायत के 26 कर्मी हो गए हाजिर हाथरस जनपद में पहले चरण में 15 अप्रैल को होना है पंचायत चुनाव।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 04:00 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 04:00 AM (IST)
दो अफसर, प्रवक्ता समेत 49 गैरहाजिरों पर होगा मुकदमा
दो अफसर, प्रवक्ता समेत 49 गैरहाजिरों पर होगा मुकदमा

जागरण संवाददाता, हाथरस : पंचायत चुनाव के प्रशिक्षण से गैरहाजिर 75 कार्मिकों में से रिपोर्ट दर्ज होने की सूचना मिलने के बाद 25 कार्मिक अफसरों के सामने हाजिर हो गए और सफाई दी। इसके बाद बाकी बचे 49 कर्मचारियों के खिलाफ तीन दिन के अंदर रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश डीएम रमेश रंजन ने दिए हैं।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कार्य में पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी-प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय के रूप में लगाते हुए निर्देशित किया गया था कि छह अप्रैल से 09 अप्रैल तक बागला इंटर कॉलेज में आयोजित प्रशिक्षण में निर्धारित समय पर उपस्थित होकर प्रशिक्षण प्राप्त करना सुनिश्चित करें। बार-बार हिदायत के बाद भी 75 कर्मचारियों ने प्रशिक्षण में प्रतिभाग नहीं किया, जबकि संबधित कार्मिकों को प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने हेतु दूरभाष पर भी अवगत कराया गया। निर्वाचन जैसे जरूरी कार्य को गंभीरता से न लेते हुए लापरवाही एवं अनुशासनहीनता प्रदर्शित की गई है। हालांकि बाद में 25 कर्मी हाजिर हो गए थे।

ऐसे में जिलाधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश रंजन ने संबंधित समस्त कार्यालयाध्यक्षों को निर्देशित किया है कि 49 कार्मिकों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई करते हुए उत्तर प्रदेश पंचायत राज अधिनियम 1947 की धारा 12-ख, घ एवं भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 174 के अंतर्गत अपने स्तर से संबधित के विरुद्ध थाना कोतवाली हाथरस गेट में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराते हुए उसकी प्रति 03 दिन के अंदर प्रत्येक दशा में मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिन विभाग के कर्मचारी गैरहाजिर रहे उनमें मुख्य रूप से शिक्षा विभाग, क्षेत्रीय विपणन अधिकारी, जिला पंचायत विभाग के कर्मचारी, वन विभाग, जल निगम, मुरसान, सहपऊ और सासनी नगर पंचायत, नगर पालिका के कर्मचारी शामिल हैं।

नौ गैरहाजिर ग्राम रोजगार सेवकों मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश एक्शन

अति संवेदनशील, संवेदनशील बूथों पर ग्राम सेवकों को कैमरा चलाने की जिम्मेदारी

वीडियोग्राफी करने वाले ग्राम रोजगार सेवकों को बागला कालेज में दी गई ट्रेनिग

जासं, हाथरस: बागला कालेज में ट्रेनिग से गैरहाजिर रहे नौ ग्राम रोजगार सेवकों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कराने के लिए संबंधित बीडीओ को जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह की ओर से पत्र लिखा गया है।

जिला प्रशासन की ओर से 172 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील व अति संवेदनशील प्लस की श्रेणी में रखा गया है। इन केंद्रों पर आयोग की ओर से भी विशेष निगरानी रखी जाएगी। इन केंद्रों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी, जिससे कि आपातकालीन स्थिति में आयोग को पूरा ब्योरा भेजा सकें। कैमरों से वीडियोग्राफी करने की जिम्मेदारी जिला पंचायत राज विभाग के रोजगार ग्राम सेवकों को सौंपी गई है। रोजगार सेवकों को बागला कालेज में कैमरा चलाने की ट्रेनिग दी गई। इसमें गैरहाजिर रोजगार ग्राम सेवकों को रविवार की सुबह 10 बजे ट्रेनिंग के लिए बुलाया गया था। न आने पर उनके खिलाफ थाने में मुकदमा दर्ज कराने की चेतावनी दी गई थी, मगर इसके बाद भी नौ ग्राम रोजगार सेवक नहीं आए। इस पर गैरहाजिर ग्राम रोजगार सेवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का निर्देश पत्र के जरिए दिया गया है।

chat bot
आपका साथी