खेल प्रतियोगिताओं के लिए स्कूल स्तर पर तगड़ी तैयारी

-बेसिक स्कूलों में खेल गतिविधियों को बेहतर करने के दिए हैं निर्देश -न्याय पंचायत समन्वयकों पर रहेगी प्रतियोगिता कराने की जिम्मेदारी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Feb 2019 07:15 AM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2019 07:15 AM (IST)
खेल प्रतियोगिताओं के लिए  स्कूल स्तर पर तगड़ी तैयारी
खेल प्रतियोगिताओं के लिए स्कूल स्तर पर तगड़ी तैयारी

संवाद सहयोगी, हाथरस : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में खेलकूद गतविधियों में सुधार के निर्देश जारी किए गए हैं। अब विद्यालयों में नियमित खेलकूद प्रतियोगिताएं करानी होंगी। माह के अंतिम शनिवार को ग्राम पंचायत स्तर पर प्रतियोगिता करानी होगी।

बेसिक स्कूलों में खेल के सामान की व्यवस्था के लिए बजट पिछले दिनों जारी कर दिया गया था। खेल के सामान का क्रय विद्यालय प्रबंध समिति को करना होगा। राज्य परियोजना निदेशक डॉ. वेदपति मिश्र ने अब खेलकूद कराने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं। विद्यालय स्तर पर प्रतिदिन कक्षावार कालांश निर्धारित करते हुए खेलकूद कराया जाए। माह के पहले व तीसरे शनिवार को विद्यालय स्तर पर ही टीम बांटकर प्रतियोगिता होगी। प्रत्येक माह के अंतिम शनिवार को पंचायत स्तर पर एक प्रतियोगिता होगी जिसमें उस ग्राम सभा के अंतर्गत आने वाले विद्यालय प्रतिभाग करेंगे। न्याय पंचायत स्तर पर तीन माह में एक बार द्वितीय शनिवार को खेल प्रतियोगिता करानी होगी। न्याय पंचायत स्तर पर प्रतियोगिता कराने की जिम्मेदारी न्याय पंचायत समन्वयक की होगी। जिला व्यायाम शिक्षक, ब्लॉक व्यायाम शिक्षक एवं शारीरिक शिक्षा के अनुदेशकों को खिलाड़ी तैयार करने होंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारी हरीशचंद्र ने राज्य परियोजना निदेशक के द्वारा दिए गए निर्देशों की जानकारी समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को दे दी है।

chat bot
आपका साथी