तीसरी लहर आ सकती है, सीएमओ बताएं क्या इंतजाम हैं

कलक्ट्रेट सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में सांसद ने उठाए सवाल।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 12:16 AM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 12:16 AM (IST)
तीसरी लहर आ सकती है, सीएमओ बताएं क्या इंतजाम हैं
तीसरी लहर आ सकती है, सीएमओ बताएं क्या इंतजाम हैं

जागरण संवाददाता, हाथरस: कलक्ट्रेट सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद राजवीर सिंह दिलेर ने सीएमओ से सीधे सवाल किया कि तीसरी लहर आ सकती है, विभागीय स्तर से क्या, क्या तैयारियां अभी तक की गई हैं। सीएमओ ने तैयारियों के बारे में जानकारी दी तो सांसद ने फिर पूछा कि क्या जो इंतजाम किए गए हैं वह पर्याप्त हैं। समय रहते सभी इंतजाम कर लेने चाहिए।

ग्राम्य विकास अभिकरण के अश्वनी कुमार मिश्रा ने सांसद को अवगत कराया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत जनपद में लक्ष्य के सापेक्ष 13.98 फीसद मानव दिवस का सृजन किया गया है। इसके तहत 15874 परिवारों को रोजगार दिया गया है। एनआरएलएम योजना के तहत 326 समूहों का गठन किया गया है। प्राधानाचार्य दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के निर्धारित लक्ष्य 210 के तहत प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने का काम किया जा रहा है। इस वित्तीय वर्ष में राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत 1127, वृद्धावस्था, किसान पेंशन योजना में 34193, निराश्रित महिला पेंशन, विधवा पेंशन योजना में 23079 तथा दिव्यांगजन पेंशन योजना में 7380 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, मगर धन नहीं मिला।

पीडी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत 6825 का लक्ष्य निर्धारित है। इसके तहत 5471 चयन प्रक्रिया का कार्य पूरा कर लिया गया है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत 875 आवासों का लक्ष्य प्राप्त हुआ था। इसमें 871 आवासों को प्रथम किस्त 862 आवासों को द्वितीय किस्त तथा 550 आवासों को तृतीय किस्त का भुगतान किया जा चुका है तथा 367 आवासों का निर्माण कार्य पूरा हो गया है।

धीमी गति पर सांसद ने जताई नाराजगी

राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2020-21 में स्वीकृत परियोजना की प्रगति धीमी होने पर सांसद ने नाराजगी जताई और अमृत योजना के तहत कराए जा रहे कार्यों के कारण शहर में खोदी गई सड़कें ठीक कराने को भी कहा। जिलाधिकारी ने नगर पालिका अध्यक्ष आशीष शर्मा से कहा कि वह उन सड़कों की सूची दे दें जिनकी हालत खराब है। तीसरी लहर से बचाव के इंतजाम की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी सीएम चतुर्वेदी ने बताया कि जनपद में तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं, जिससे जनपद में आक्सीजन की पूर्ति की जाएगी। चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बच्चों के लिये पीकू वार्ड बनाया जा रहा है। संचालन आरबी भास्कर ने किया।

पूर्व सांसद ने भी रखी अपनी बात

अपने निर्धारित वक्त 50 मिनट देर से शुरू हुई दिशा की बैठक में पूर्व सांसद बंगाली सिंह ने कहा कि गांव में आज भी लोग बेघर हैं, जिनके पास घर नहीं है उनको घर दिलाए जाने चाहिए। हाथरस पालिका चेयरमैन आशीष शर्मा ने कहा कि हाथरस नगर में जल निगम की ओर से खोदी गई सड़कों की मरम्मत नहीं हो रही। बसपा नेता योगेश शर्मा ने कहा कि अलीगढ़-आगरा रोड के फोरलेन की क्या प्रगति है। मेडिकल कालेज को लेकर प्रशासन की ओर से क्या किया जा रहा है। ट्रांसपोर्ट सिटी और औद्योगिक क्षेत्र हाथरस की मुख्य जरूरत है।

chat bot
आपका साथी