गिरने लगा तापमान, सर्द होने लगीं रातें

दीपावली के बाद से धीरे-धीरे जाने लगा गर्मी का मौसम अब तक आ चुकी है तापमान में करीब आठ डिग्री की कमी। संवाद सहयोगी हाथरस मौसम के उतार-चढ़ाव के चलते दिन में गर्मी और रातें सर्द होने लगी ह

JagranSun, 07 Nov 2021 04:24 AM (IST)
गिरने लगा तापमान, सर्द होने लगीं रातें

संवाद सहयोगी, हाथरस : मौसम के उतार-चढ़ाव के चलते दिन में गर्मी और रातें सर्द होने लगी हैं। अधिकतम तापमान में आठ डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ गई है। लोगों को अब गर्म कपड़े पहनने पड़ रहे हैं।

मौसम में परिवर्तन अक्टूबर से ही शुरू हो गया था। अब तो दिन में भी कभी गर्मी पड़ रही है तो कभी हवाओं के चलने और बादलों के छाने से सर्दी का अहसास होने लगा है। शाम के मौसम में भी परिवर्तन हुआ है। लोगों ने बढ़ती सर्दी के चलते छतों पर सोना बंद कर दिया है। शाम से ही ओस पड़नी शुरू हो जाती है। मौसम में उतार-चढ़ाव के चलते संक्रामक रोग भी बढ़ने लगे हैं। मच्छरों की भिनभिनाहट लोगों को परेशान कर रही है। अधिकतर लोगों ने कूलर व एसी का प्रयोग बंद कर दिया है। केवीके के अध्यक्ष डा. रामपलट बताते हैं कि तापमान गिरने से सर्दी धीरे-धीरे बढ़ने लगी है। गेहूं व अन्य फसलों के लिए यह लाभदायक है।

शनिवार को धुंध और बादलों के छाए रहने से बारिश के आसार भी बने हुए हैं। गुलाबी ठंड का अहसास लोगों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर रहा है। अगले चार दिन का अनुमानित तापमान

दिन, अधिकतम, न्यूनतम

शनिवार, 29, 16

रविवार, 30, 17

सोमवार, 30, 17

मंगलवार, 31, 18

सेहत के प्रति बरतें सावधानी

संस, हाथरस : तापमान में उतार-चढ़ाव में थोड़ी असावधानी भी आपकी सेहत बिगाड़ सकती है। खासकर अगर आपका शरीर कमजोर है तो ऐसी लापरवाही काफी महंगी साबित हो सकती है। सर्दी, जुकाम से लेकर बुखार तक की समस्याएं सामने आ रही हैं। खासकर छोटे बच्चों, महिलाओं जिन्हें एनीमिया की समस्या है और दमे के रोगियों की समस्या बढ़ जाती है।

कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग आजकल बदलते मौसम की चपेट में आ रहे हैं। यदि किसी को गले में खराश, सिर दर्द, सांस लेने में दिक्कत, हल्का बुखार, आंखों में जलन, शरीर में दर्द है तो समझ जाइये कि आप बदलते मौसम के शिकार हो रहे हैं और इससे सावधानी रखना शुरू करें। मौसम में बदलाव के साथ ही शुरू कर दें सुबह-शाम के गरारे। जब घर से बाहर जाएं, तो मास्क जरूर लगाएं।

जिला स्वास्थ्य शिक्षा सूचना अधिकारी डा. चतुर सिंह ने बताया कि इस बदलते मौसम में तापमान के हिसाब से उचित कपड़े पहनें। नार्मल तापमान वाले पानी से नहाएं। सुबह -शाम की ठंड से बचें। उन्होंने बताया कि जिस चीज से आपको एलर्जी है, उसके प्रयोग से बचें। साथ ही सर्दी-जुकाम के शिकार लोगों का सामान इस्तेमाल करने और सीधे-सीधे संपर्क में आने से बचें। उन्होंने बताया कि आपसे किसी और को ये समस्या न हो, इसके लिए छींकते समय अपने मुंह पर रूमाल जरूर रखें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.