शहर की प्रमुख नरेंद्र एजेंसी फर्म का लाइसेंस निलंबित

तेल रिफाइंड पाम आयल के निर्माण और बिक्री पर लगाई रोक।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 04:52 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 04:52 AM (IST)
शहर की प्रमुख नरेंद्र एजेंसी फर्म का लाइसेंस निलंबित
शहर की प्रमुख नरेंद्र एजेंसी फर्म का लाइसेंस निलंबित

जासं, हाथरस : शहर के प्रमुख तेल निर्माता फर्म नरेंद्र एजेंसी का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है। पिछले तीन वर्षाें में लिए गए सैंपल मिस ब्रांड और अधोमानक पाए जाने पर केंद्रीय लाइसेंसिग अथारिटी के संयुक्त निदेशक ने कार्रवाई की है। फर्म के स्वामी से दो सप्ताह के भीतर जवाब मांगा गया है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर लाइसेंस निरस्त किया जा सकता है।

नयागंज हाथरस में कारोबारी नरेंद्र वाष्र्णेय पुत्र मदनलाल वाष्र्णेय की नरेंद्र एजेंसीज नाम से फर्म है। इसमें सरसों का तेल, पाम आयल, रिफाइंड, घी आदि का निर्माण और बिक्री का काम होता है। केंद्रीय लाइसेंस से फर्म रिफाइंड, ब्लेंडेट आयल समेत कई ब्रांडेड प्रोडक्ट की सप्लाई अलग-अलग शहरों में करती है। खाद्य सुरक्षा विभाग ने 21 फरवरी 2018 को रिफाइंड पाम आयल का नमूना लिया था, जो जांच में अधोमानक पाया गया। 22 अक्टूबर 2021 को लिया गया गैलेक्सी एगमार्क कच्ची घानी सरसों के तेल का नमूना भी मिस ब्रांड और अधोमानक पाया गया। 12 फरवरी 2020 को लिया गया गैलेक्सी ब्रांड सरसों के तेल का नमूना जांच में अधोमानक आया। 25 नवंबर 2020 को डबल पोस्टमैन रिफाइंड पाम आयल का नमूना अधोमानक और मिसब्रांड आया। न्यायालय से फर्म पर 30 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया गया। इसके बाद मामला केंद्र सरकार के भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआइ) में पहुंचा। सहायक खाद्य आयुक्त रामनरेश यादव ने बताया कि 13 नवंबर को प्राधिकरण ने फर्म को नोटिस भेजकर जवाब मांगा था। संतोषजनक जवाब न मिलने पर सेंट्रल लाइसेंस अथारिटी के संयुक्त निदेशक बीएस आचार्य ने फर्म का लाइसेंस निलंबित कर दिया है। अब 14 दिन के भीतर फर्म स्वामी से साक्ष्य समेत जवाब मांगा है। तब तक फर्म द्वारा प्रोडक्ट के निर्माण और बिक्री पर भी रोक लगा दी है। इनका कहना है-

मेरे भाई कन्हैया वाष्र्णेय ने मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी हरींद्र सिंह द्वारा किए जा रहे भ्रष्टाचार पर चोट की है। उन पर कार्रवाई भी कराई है। इसी द्वेष से प्रेरित होकर विभाग ने यह कार्रवाई की है। विभाग को तथ्यों के साथ जवाब दिया जाएगा। भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई दोगुनी मजबूती से लड़ी जाएगी।

-नरेंद्र वाष्र्णेय, स्वामी नरेंद्र एजेंसीज एफडीए की टीम ने मिठाई व मसाले के सात सैंपल लिए

जासं, हाथरस : त्योहारी सीजन में खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से छापेमारी अभियान जारी है। टीम ने सादाबाद, सासनी में मसाले और मिठाई के छह नमूने लिए। पामोलीन आयल का मिनी ट्रक भी पकड़ा है। इसका भी नमूना लिया गया है।

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने सादाबाद में राजवीर सिंह के यहां से धनिया पाउडर, विनोबा नगर में गगन व ब्रह्मनपुरी में महेश चंद्र के यहां से खोवा व पेड़ा, सासनी बजरिया के संजय प्रोविजन स्टोर, निशांत के यहां से हल्दी पाउडर, पुरानी सब्जी मंडी में अशोक कुमार के यहां से बर्फी, बजरिया में शनी के यहां से मिर्च पाउडर का नमूना लिया। इसके अलावा वाहन संख्या यूपी-83 बीटी 6019 से दिव्य रिफाइंड पामोलीन तेल का नमूना लिया गया है। इस वाहन का ट्रांसपोर्टर खेरागढ़ आगरा का बताया जाता है।

chat bot
आपका साथी