चुभती सूरज की किरणों में बिजली कटौती का नश्तर

भीषण गर्मी से हाल-बेहाल पंखे भी उगल रहे गर्म हवा बिजली जाते ही घरों में रहना हो रहा मुश्किल बाहर भी राहत नहीं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 01:02 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 01:02 AM (IST)
चुभती सूरज की किरणों में बिजली कटौती का नश्तर
चुभती सूरज की किरणों में बिजली कटौती का नश्तर

संवाद सहयोगी, हाथरस : जून के दूसरे सप्ताह में सूरज के तेवर और तीखे होते जा रहे हैं। दिन भर गर्मी के साथ लू भी चल रही है। सुबह से लेकर शाम तक चल रही गर्म हवाएं लोगों का हाल बेहाल कर रही है। ऐसे में बिजली की कटौती दिक्कतें और बढ़ा रही है। गर्मी से बचने के लिए लोग स्विमिग पूल या आसपास के नहर और बंबों में डुबकी लगा रहे हैं।

बुधवार को भी सूर्योदय के बाद सूरज के तेवर लगातार चढ़ते रहे। गर्मी इतनी पड़ रही है कि घर में पंखे तो गर्म हवा फेंक रहे हैं, कूलर भी उमस देकर बेचैनी बढ़ा रहे हैं। जब बिजली चली जाती है तो जिदगी और मुश्किल हो जाती है। आजकल रात की नींद और दिन का चैन दोनों गायब होते जा रहे हैं। वहीं अलीगढ़ रोड स्थित ब्रांच नहर इन दिनों पानी से भरकर चल रही है। गर्मी से बचने के लिए दिन में किशोर और युवाओं के लिए यह नहर मस्ती का माध्यम बन गई है। बुधवार को गर्मी से निजात पाने के लिए नहर में कई जगह लोग नहाते दिखे। शीतल पेय व आइसक्रीम की बिक्री बढ़ी

गर्मी बढ़ने से बाजारों में गन्ने के जूस, फालूदा व अन्य तरह की आइसक्रीम बेचने वालों की दुकानों पर भी लाइन लगी हुई है। उधर, कोल्ड ड्रिक्स व लस्सी की मांग बढ़ी है। जिन लोगों के यहां फ्रिज नहीं हैं वे सिल्ली की बर्फ फुटकर में ले जाकर अपनी जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। भीषण गर्मी में अंधाधुंध विद्युत कटौती

जासं, हाथरस : शहर और कस्बों में भीषण गर्मी में अंधाधुंध विद्युत कटौती ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। रात को घंटों होने वाली कटौती के चलते लोग रात को नहीं सो पा रहे हैं। लोगों ने जिलाधिकारी से स्थानीय स्तर पर विद्युत व्यवस्था को दुरस्त कराने की मांग की है।

सिकंदराराऊ में नौखेल फीडर सर्वाधिक विद्युत कटौती का शिकार है। इस फीडर पर लोड अधिक होने के कारण फॉल्ट की संख्या भी सबसे अधिक रहती है। जरा सा फॉल्ट होने पर घंटों के लिए आपूर्ति ठप कर दी जाती है। इस फीडर से जुड़े कस्बे के मोहल्ला नौखेल, ब्राह्मणपुरी, दमदमा, तुरजई, गौसगंज, गढ़ी बुन्दू खां से होकर गुजर रही लाइन की सप्लाई की स्थिति दयनीय है। यहां दिन और रात में लगातार विद्युत कटौती एवं ट्रिपिग जारी है। लोगों का कहना है कि दिन का समय तो कट जाता है, कितु रात्रि के ट्रिपिग से परेशानी अधिक हो रही है।

हाइटेंशन लाइन का तार टूटा,

छह गांवों की बिजली गुल

फोटो-99

संसू, सिकंदराराऊ : कोतवाली क्षेत्र के गांव कपसिया में होकर गुजर रही हाइटेंशन लाइन का तार अचानक टूट कर गिर गया, जिससे वहां होकर गुजर रहा टाटा मैजिक हादसे का शिकार होने से बच गया। तार टूटने से छह गांवों की बिजली ठप हो गई है। इससे ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गांव नगरिया से श्यामपुर मानिकपुर की ओर बिजली की हाइटेंशन लाइन जा रही है। तार टूटने से गांव कपसिया, नगरिया, कुठीला, कासिमपुर, श्यामपुर मानिकपुर व अन्य गांव की विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। ग्रामीणों ने जर्जर तारों को बदलवाने की मांग की है। गांवों में पानी की समस्या भी पैदा हो गई है। सबमर्सिबल व नलकूप भी नहीं चल पा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी