पंचायत सहायकों की नियुक्ति से खुलेगी युवाओं की किस्मत

मिनी सचिवालय में अब होगी कंप्यूटर में कैद पूरे ग्राम पंचायत की कुंडली फीड होगा दस्तावेज हाथरस की 463 ग्राम पंचायतों में होगी पंचायत सहायकों की नियुक्ति चयन प्रक्रिया 30 जुलाई से।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 01:19 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 01:19 AM (IST)
पंचायत सहायकों की नियुक्ति से खुलेगी युवाओं की किस्मत
पंचायत सहायकों की नियुक्ति से खुलेगी युवाओं की किस्मत

जागरण संवाददाता, हाथरस: अब गांव के शिक्षित बेरोजगारों को गांव की पंचायत पर ही रोजगार मिल सकेगा। इसका एलान योगी सरकार ने कर दिया है। हाथरस की 463 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की नियुक्ति होगी। जिला पंचायत राज अधिकारी ने अपने स्टाफ को नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया है। हर गांव में मिनी सचिवालय

अभी तक जो पंचायतघर बंद रहते थे वे अब रोजाना खुलेंगे। इसके लिए पंचायत सहायक की तैनाती का एलान सरकार ने कर दिया है। गांव में पंचायतघर का नाम मिनी सचिवालय कर दिया गया है। पंचायत सहायक का चयन ग्राम प्रधान की अध्यक्षता वाली प्रशासनिक समिति हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की मेरिट के आधार पर चयन करेगी। ग्राम पंचायत में कोविड-19 से मृत व्यक्ति का वारिस इंटरमीडिएट पास है व आरक्षण श्रेणी को पूरा करता है तो उसे वरीयता दी जाएगी। चयन की कार्यवाही 30 जुलाई से शुरू होगी और 10 सितंबर तक पूरी कर नियुक्ति पत्र दे दिए जाएंगे।

जुटा पंचायत राज विभाग

पंचायतीराज अधिकारी गोवर्धन दास जैन के मुताबिक शासन से चयन प्रक्रिया को लेकर दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। इसे लेकर स्टाफ को कहा गया है कि वह अपनी तैयारियों में जुट जाएं। उधर, शासन के निर्णय के बाद यहां नव निर्वाचित प्रधान बेहद खुश हैं। सीसीटीवी से लैस होगा मिनी सचिवालय

शासन की ओर से भेजे गए दिशा निर्देशों में कहा गया है कि मिनी सचिवालय सीसीटीवी कैमरे से लैस होगा। इसमें पंखे लगाने के साथ इनवर्टर और बैटरी भी होगी। कार्यालय के लिए 25 कुर्सियां और टेबल भी होगी। अलमारी और रैक के अलावा सोलर पैनल लगाया जाएगा, ताकि 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुचारु हो सके।

chat bot
आपका साथी