यू-ट्यूब पर सब्सक्राइब्स कीजिए, पाइये योजना का लाभ

सुविधा बिजली विभाग ने जारी की लिक कनेक्शन व अन्य सुविधाओं का लाभ खुद भी जनरेट कर सकते हैं ऑनलाइन बिल।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 01:18 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 01:18 AM (IST)
यू-ट्यूब पर सब्सक्राइब्स कीजिए, पाइये योजना का लाभ
यू-ट्यूब पर सब्सक्राइब्स कीजिए, पाइये योजना का लाभ

केसी दरगड़, हाथरस : 'उपभोक्ता देवो भव' अभियान के बाद अब बिजली विभाग ने उपभोक्ताओं को खुद से जोड़ने के लिए यू ट्यूब चैनल पर लिक जारी किया है। इसे सब्सक्राइब्स कर वे घर बैठे योजना का लाभ उठा सकते हैं। कनेक्शन से लेकर बिल जमा करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। उन्हें विभाग के दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। चैनल पर वीडियो के माध्यम से प्रस्तुति होने के कारण उपभोक्ता सारी योजनाओं की प्रक्रिया को आसानी से जान भी सकता है।

बिजली विभाग की ओर से उपभोक्ताओं के हित में कई योजनाएं चल रहीं हैं। जानकारी के अभाव में इन योजनाओं का लाभ उपभोक्ताओं को सीधे नहीं मिल पाता है। खासकर ऐसे उपभोक्ता जो ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं। योजना की जानकारी न होने से राजस्व वसूली भी प्रभावित होती है। आज के समय अधिकांश उपभोक्ता एंड्रॉयड फोन प्रयोग कर रहे हैं। इंटरनेट का प्रयोग करने से यू ट्यूब चैनल का प्रयोग भी आम है। इसी चैनल पर उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से उपभोक्ताओं को जोड़ा गया है। चैनल सब्सक्राइब्स करने पर आपको संबंधित वेबसाइट की जानकारी करने के बाद उस पर जाकर लिक पर क्लिक करना है। ये हैं सुविधाएं

निजी नलकूप कनेक्शन

-झटपट घरेलू कनेक्शन

-संपूर्ण जमा योजना

-कोविड-19 ओटीएस पंजीकरण

-यूपीपीसीएल की वेबसाइट पर शहरी उपभोक्ताओं का पंजीकरण

-यूपीपीसीएल की वेबसाइट पर ग्रामीण उपभोक्ताओं का पंजीकरण

-सहकारी समितियों की ओर बिजली का बिल जमा करना

-राशन विक्रेता की ओर से पॉश बिल जमा करना

-स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की ओर से बिल जमा करना

-स्वयं बिल निकालना

-ऑनलाइन बिल जमा करना वर्जन

उपभोक्ता का हित सर्वोपरि है। यूपीपीसीएल ने उपभोक्ताओं को जोड़ने के लिए यू ट्यूब लिक जारी किया है। इसमें विभाग से जुड़ी कई योजनाओं की जानकारी दी गई है। इसका लाभ उपभोक्ता सीधे उठा सकेंगे। उन्हें चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

-पवन अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता

206 कनेक्शन काटे, 18 के खिलाफ एफआइआर

जासं, हाथरस : बिजली विभाग बकायेदारों और बिजली चोरों के खिलाफ लगातार अभियान चला रहा है। बुधवार को चलाए गए अभियान के तहत 21 लाख रुपये के बकाये पर 206 लोगों के घरों की बिजली गुल कर दी। वहीं बिजली चोरों के खिलाफ तड़के चलाए गए अभियान में 18 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। एसई पवन अग्रवाल ने बताया कि बकायादारों से 7.5 लाख रुपये की वसूली की गई है। बकायादारों और बिजली चोरों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी