मंडी समिति के केंद्रों पर 22 तक बेचें गेहूं

आधिकारिक रूप से 15 जून को ही समाप्त हो चुकी है गेहूं की सरकारी खरीद पुरदिलनगर स्थित खरीद केंद्रों पर किसानों का पड़ा है गेहूं किसानों की नाराजगी सामने आने पर प्रशासन ने लिया फैसला।

JagranThu, 17 Jun 2021 03:33 AM (IST)
मंडी समिति के केंद्रों पर 22 तक बेचें गेहूं

टीम जागरण, हाथरस : सरकारी केंद्रों पर गेहूं खरीद की तिथि समाप्त हो चुकी है, लेकिन किसानों के लिए राहत भरी खबर यह है कि वे मंडी समितियों पर बने खरीद केंद्रों पर अपना गेहूं 22 जून तक बेच सकते हैं। सैकड़ों क्विटल गेहूं अभी खरीद केंद्रों के बाहर खुले में पड़ा है। मंगलवार की शाम आई आंधी और बारिश से किसानों का गेहूं भीग भी गया, जिसे किसान अब सुखाने में लगे हैं। जनपद में गेहूं खरीद के लिए एक अप्रैल से 15 जून तक का समय दिया गया था। अप्रैल में पंचायत चुनाव और पूरी कटाई न होने से पहले महीने में गेहूं की खरीद बहुत कम हुई। मई में खरीद बढ़ी। जून में बारिश और आंधी से कुछ दिन खरीद प्रभावित रही। बारदाने के संकट ने भी काम रोका। 15 जून को खरीद बंद होने के बाद तमाम किसान अपना गेहूं खरीद केंद्रों पर नहीं बेच पाए। वे केंद्रों पर पहुंचे और कई दिन तक टिके रहे मगर बारदाना के अभाव में उनका गेहूं नहीं खरीदा जा सका।

जनपद में पिछले साल 57 हजार 900 एमटी की तुलना में 60 हजार एमटी से अधिक गेहूं खरीदा गया है।

सिकंदराराऊ तहसील के पुरदिलनगर क्षेत्र में बने गेहूं क्रय केंद्रों पर बुधवार को भी सैकड़ों क्विंटल गेहूं लेकर किसान पडे़ थे और शासनादेश का इंतजार कर रहे थे। साधन सहकारी समिति बपंडई व बरसौली पर भी अभी काफी गेहूं पड़ा है। कुछ किसान वापस ले गए। साधन सहकारी समिति खेड़ियाकलां के सचिव राहुल ने बताया कि बाहर का रहने वाला एक व्यक्ति दबाव बनाकर गेहूं तुलवाना चाह रहा था। सासनी में साधन सहकारी समिति खरीद केंद्र पर आया गेहूं भीग गया है। उसे अब सुखाया जा रहा है। यहां भी गेहूं ढकने के लिए पर्याप्त तिरपाल नहीं है। किसान यहां बेच सकते हैं गेहूं : सिकंदराराऊ मंडी समिति में पांच, सासनी में एक, सादाबाद में तीन और हाथरस मंडी समिति में दो खरीद केंद्र हैं, जो किसान रह गए हैं वे अपना गेहूं 22 जून तक यहां पर बेच सकते हैं।

किसानों की पीड़ा

मेरा गेहूं एक सप्ताह से क्रय केंद्र खेडि़या कलां, पुरदिलनगर पर पड़ा था, जिसकी कल तुलाई हो रही थी, तभी कुछ लोगों ने आकर हंगामा कर दिया तथा तौल बंद करा दी। इससे उनका आधा गेहूं ही तुल पाया है। कुछ लोग अपना गेहूं वापस ले गए हैं और कुछ अभी पड़ा है।

ओमपाल सिंह वर्जन

अब सिर्फ मंडी समितियों में स्थित खरीद केंद्रों पर ही गेहूं की खरीद होगी। किसान 22 जून तक यहां आकर अपना गेहूं बेच सकते हैं। सभी तहसील मुख्यालयों पर मंडी समिति में खरीद केंद्र बने हुए हैं।

राजेश सिंह, जिला खाद्य विपणन अधिकारी

गेहूं खरीद की खबर का जोड़

एडीएम ने सहकारी समितियों

पर तुलाई शुरू कराई

फोटो -34

संसू, सिकंदराराऊ: बुधवार को अपर जिलाधिकारी जेपी सिंह ने एटा रोड स्थित कृषि उत्पादन मंडी समिति पर पहुंचकर पांच क्रय केंद्रों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और किसानों के गेहूं की तुलाई कराई। उन्होंने मंडी परिसर में स्थित खाद्य विभाग के तीन व पीसीएफ के दो केंद्रों पर दोपहर बाद तुलाई शुरू कराई। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार किसानों की परेशानी को ध्यान में रखकर बुधवार से कुछ क्रय केंद्रों पर गेहूं की तुलाई शुरू किया गया है। केंद्रों पर तुलाई की व्यवस्था ठीक चल रही है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.