लाटरी सिस्टम से बच्चों को आवंटित होंगे स्कूल

आरटीई के तहत शुरू हुई आवेदन की तृतीय चरण की प्रक्रिया निजी स्कूलों में प्री प्राइमरी व कक्षा एक में होंगे पात्र बचों के दाखिले 20 जुलाई को स्कूल आवंटित करने की प्रक्रिया की जाएगी पूरी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 12:45 AM (IST) Updated:Tue, 29 Jun 2021 12:45 AM (IST)
लाटरी सिस्टम से बच्चों को आवंटित होंगे स्कूल
लाटरी सिस्टम से बच्चों को आवंटित होंगे स्कूल

संवाद सहयोगी, हाथरस : गरीब परिवार के बच्चों को बेहतर शिक्षा का लाभ मिल सके, इसके लिए आरटीई के तहत बच्चों को निजी स्कूलों में दाखिले दिलाए जाते हैं। इसके तहत प्रवेश के तृतीय चरण में बच्चों से आवेदन मांगे गए हैं। बीस जुलाई को लाटरी सिस्टम से पात्र विद्यार्थियों को स्कूल आवंटित किए जाएंगे।

वर्ष 2017-18 से आरटीई के तहत गरीब परिवार के बच्चों को निजी स्कूलों में कक्षा एक व प्री प्राइमरी में दाखिले दिलाए जा रहे हैं। जिले में करीब चार हजार बच्चों को योजना का लाभ दिया जा रहा है। सरकार की ओर से बच्चों को किताबें व यूनिफार्म के लिए पांच हजार रुपये की सहायता राशि दी जाती है। 11 महीने की फीस संबंधित स्कूल को शुल्क प्रतिपूर्ति के रूप में दी जाती है। वर्ष 2021 में कोरोना संक्रमण को देखते हुए आनलाइन प्रक्रिया अपनाई गई थी। प्रथम चरण में 1051 बच्चों को दाखिले मिले तो द्वितीय चरण में 314 बच्चों को स्कूल आवंटित किए गए। मनपसंद विद्यालय न मिल पाने के कारण 23 सौ बच्चों को दोनों चरण में निराश होना पड़ा। कोरोना संक्रमण कम होने पर तृतीय चरण की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। ग्रामीण व नगर क्षेत्र के बच्चे आनलाइन आवेदन विभाग की वेबसाइट पर कर सकते हैं। 15 जुलाई तक आवेदन लिए जाएंगे। 20 जुलाई को लाटरी सिस्टम से पात्र बच्चों को प्रवेश मिलेंगे। प्रभारी बीएसए डा. ऋचा गुप्ता का कहना है कि तृतीय चरण में लाटरी सिस्टम के जरिए पात्र बच्चों को विद्यालय आवंटित किए जाएंगे। इन बच्चों की प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने तक विभाग की नजर रहेगी।

chat bot
आपका साथी