पूजन कर सेंगर नदी के जीर्णोद्धार की शुरुआत

डीएम एसडीएम के साथ अन्य अधिकारियों ने फावड़ा चलाकर अभियान की शुरुआत की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 01:16 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 01:16 AM (IST)
पूजन कर सेंगर नदी के जीर्णोद्धार की शुरुआत
पूजन कर सेंगर नदी के जीर्णोद्धार की शुरुआत

संसू, हाथरस : जनपद की प्रमुख सेंगर नदी के जीर्णोंद्धार की मंगलवार को विधि विधान से शुरुआत हुई। तहसील सासनी के ग्राम पंचायत ठूलई में जिलाधिकारी रमेश रंजन तथा मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र ने संयुक्त रूप से मंत्रोच्चारण के बीच मनरेगा के तहत कराए जा रहे कार्य का शुभारंभ किया। डीएम, एसडीएम और अन्य अधिकारियों ने फावड़ा चलाकर अभियान की शुरुआत की।

इस दौरान डीएम ने कहा कि हम सबकी जिम्मेदारी है कि स्वच्छता एवं सफाई का ध्यान रखें। सेंगर नदी जनपद की पहचान है। हम सबकी जिम्मेदारी है कि इनकी स्वच्छता एवं सफाई का ध्यान रखें तथा जल को बचाकर जीवन को बचायें। नदियों में गंदा पानी तथा पालीथिन डालने से पानी प्रदूषित होता है तथा पालीथिन को मछलियों तथा जलीय जीवों द्वारा खा लिया जाता है जिससे उनकी मृत्यु हो जाती है। उनकी मृत्यु होने से जल प्रदूषित हो जाता है। हमें इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए कि नदियों में गंदा पानी न जाने दें और ना ही कूड़ा करकट उसमें डालें।

परियोजना निदेशक अश्वनी कुमार मिश्र ने बताया कि सेंगर नदी की तटबंध के लिए छह ग्राम पंचायतों में कुल 299 श्रमिकों को लगाकर साफ-सफाई तथा तटबंध का कार्य कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक को निर्देश देते हुए कहा कि नदी में जलकुंभी, घास, कूड़ा करकट आदि को मनरेगा में लगे मजदूरों के द्वारा शीघ्र साफ कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि नदी की तटबंदी के लिए जेसीबी लगाकर कार्य कराया जाना सुनिश्चित करें जिससे कि नदी के इर्द-गिर्द किसानों की फसलों को किसी भी प्रकार की हानि न हो। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने तहसील हाथरस के ग्राम पंचायत नगला अड़ू में नदी तट पर किये जा रहे कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्राम विकास अधिकारी तथा ग्राम प्रधान से कहा कि तटबंध के किये जा रहे कार्य को अपनी देखरेख करायें। उन्होंने कहा कि नदी में स्वच्छता एवं सफाई जैसे पुनीत कार्य में सभी ग्रामवासी अपना सहयोग प्रदान करें तथा नदी को किसी भी दशा में प्रदूषित न होने दें। बता दें कि सेंगर नदी के जीर्णोद्धार पर प्रशासन की ओर से डेढ़ करोड़ की कार्ययोजना तैयार की गई है।

इस अवसर पर सीडीओ साहित्य प्रकाश मिश्र, उप जिलाधिकारी सासनी अंजली गंगवार, उप जिलाधिकारी हाथरस राजकुमार सिंह, डीसी मनरेगा अशोक कुमार, खंड विकास अधिकारी विकल कुमार, ग्राम विकास अधिकारी, एडीओ पंचायत हाथरस एवं सासनी, ग्राम प्रधान उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी