शिक्षकों के कंधों पर बच्चों के भविष्य निर्माण का दायित्व

कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में नवनियुक्त शिक्षकों को वितरित किए गए नियुक्ति पत्र।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 12:35 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 12:35 AM (IST)
शिक्षकों के कंधों पर बच्चों के  भविष्य निर्माण का दायित्व
शिक्षकों के कंधों पर बच्चों के भविष्य निर्माण का दायित्व

संवाद सहयोगी, हाथरस : परिषदीय विद्यालयों के नवनियुक्त सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरण समारोह का आयोजन जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित किया गया, जिसमें 55 नवनियुक्त सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए तथा उन्हें शुभकानाएं दी गईं।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बुके देकर जिलाधिकारी का स्वागत किया।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शाहीन ने परिषदीय विद्यालयों के नव नियुक्त सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र देकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि शिक्षक पर राष्ट्र के निर्माण का दायित्व होता है। यदि शिक्षक बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान कर उनके भविष्य का निर्माण करता है तो ऐसा शिक्षक बच्चों के हृदय पर राज करता है। उन्होंने कहा कि आपको जो दायित्व दिए जा रहे हैं, उनका निर्वहन करें। उन्होंने बताया कि आज जनपद में 55 नवनियुक्त शिक्षकों, जिसमें से 26 महिला शिक्षिका तथा 29 पुरुष शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए।

जिलाधिकारी ने कहा कि गुरु का पद बेहद महत्वपूर्ण होता है। राष्ट्र निर्माण में शिक्षक की अहम भूमिका होती है। नवनियुक्त शिक्षकों से कहा कि बच्चों के भविष्य के निर्माण का दायित्व आपके ऊपर है। अच्छे शिक्षक बनकर अच्छी शिक्षा प्रदान कर उनके सर्वागीण विकास तथा उज्ज्वल भविष्य का निर्माण कर उनके आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त करें। उन्होंने कहा कि कायाकल्प के तहत स्कूलों में प्रदेश सरकार के निर्देश पर प्राथमिक स्कूलों को निजी स्कूलों की तर्ज पर सुविधा से लैस करते हुए बेहतर शिक्षण व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए कायाकल्प योजना शुरू की गई है।

परिषदीय स्कूलों में शुद्ध एवं सुरक्षित पेयजल, प्रसाधन, हैंडवाश, कक्षा-कक्ष की फर्श का टाइलीकरण, रंगाई-पुताई तथा वायरिग समेत अन्य कार्य कराये गये हैं। डायट प्रचार्या डा. ऋचा गुप्ता ने जिलाधिकारी का आभार व्यक्त किया। संचालन अश्वनी कुमार ने किया।

chat bot
आपका साथी