खाद की कालाबाजारी रोकने को छापेमारी

डीएम के निर्देश पर कृषि विभाग की टीमें हुईं सक्रिय कृषि विभाग का दावा कालाबाजारी करने पर होगी कार्रवाई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 04:01 AM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 04:01 AM (IST)
खाद की कालाबाजारी रोकने को छापेमारी
खाद की कालाबाजारी रोकने को छापेमारी

जासं, हाथरस : जनपद में डीएपी खाद एवं उर्वरकों की कालाबाजारी रोकने के लिए जिलाधिकारी रमेश रंजन के निर्देश पर संबंधित विभागीय अधिकारियों ने उर्वरक की दुकानों का औचक निरीक्षण किया। उधर, सासनी समेत अन्य स्थानों पर खाद को लेकर मारामारी का आलम रहा। दिन भर किसानों की दुकानों पर भीड़ लगी रही।

उप कृषि निदेशक एचएन सिंह ने हसायन क्षेत्र में शिव शक्ति खाद भंडार, दुबे खाद भण्डार का निरीक्षण किया एवं उर्वरक का वितरण कराया। अपर जिला कृषि अधिकारी ने सादाबाद क्षेत्र में मढ़ाका ट्रेडर्स उर्वरक दुकान का निरीक्षण कर उर्वरक का वितरण कराया। कृषि विभाग से नामित केंद्रवार निरीक्षण करने के लिए कर्मचारियों की उप कृषि निदेशक कार्यालय प्रांगण में समीक्षा की गई एवं उर्वरक दुकानों के सत्यापन करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

बताया गया है कि बुधवार तक 20,913 मीट्रिक टन फास्फेटिक उर्वरक की आपूर्ति हो चुकी है तथा 18495 मीट्रिक टन खाद का वितरण हो चुका है। जनपद में 2418 मीट्रिक टन फास्फेटिक खाद की उपलब्धता है। सादाबाद, सासनी एवं सिकंदराराऊ के कृभको केंद्रों पर 400 मीट्रिक टन एनपीके उर्वरक की आपूर्ति हो गयी है, जिसका वितरण किया जा रहा है। निजी क्षेत्र में 500 मीट्रिक टन एनएफएल डीएपी एटा रैक से गुरुवार को प्राप्त हो रही है। 500 मीट्रिक टन एनएफएल डीएपी एटा रैक से गुरुवार को प्राप्त हो रही है। आगरा रैक से कोरोमण्डल डीएपी की 190 मीट्रिक टन, एनपीके 350 मी.टन की आपूर्ति जनपद को प्राप्त हो रही है। जनपद के सभी राजकीय कृषि बीज भंडारों पर गेहूं का कुल 2100.00 क्विटल बीज की आपूर्ति हो गई है।

chat bot
आपका साथी