राधाष्टमी व्रत अखंड सौभाग्य के साथ लाता है सुख-समृद्धि

भाद्रपद शुक्ल पक्ष की अष्टमी को मनाया जाता है यह पर्व मां लक्ष्मी का अवतार मानी जाती हैं राधा रानी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 01:12 AM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 01:12 AM (IST)
राधाष्टमी व्रत अखंड सौभाग्य के साथ लाता है सुख-समृद्धि
राधाष्टमी व्रत अखंड सौभाग्य के साथ लाता है सुख-समृद्धि

संस, हाथरस : राधाष्टमी व्रत अखंड सौभाग्य व परिवार में सुख-समृद्धि लेकर आता है। इसे अधिकतर महिलाओं द्वारा रखा जाता है। यह पर्व भाद्रपद में शुक्ल पक्ष की अष्टमी को मंगलवार को मनाया जाएगा। यह व्रत संतान सुख दिलाने वाला भी माना गया है।

ब्रज क्षेत्र में राधा अष्टमी का पर्व विशेष महत्व रखता है। इसे हर्षाेल्लास के साथ मनाया जाता है। धर्माचार्यों के अनुसार इस दिन राधा-कृष्ण दोनों की पूजा की जाती है। जो भक्त पूजा-अर्चना से राधा जी को प्रसन्न कर लेता है, उसे भगवान श्रीकृष्ण की कृपा मिल जाती हैं। वैसे भी राधा रानी भगवान कृष्ण की कृपा मूर्ति ही हैं। शास्त्रों में राधा जी को लक्ष्मी का अवतार माना गया है। इसीलिए इस दिन लक्ष्मी पूजन भी किया जाता है। राधा रानी को श्रीकृष्ण की बाल सहचरी, भगवती शक्ति माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं में राधा अष्टमी पर्व बेहद लाभकारी माना गया है। राधा रानी की कृपा से ही हमारा मन निर्मल हो सकता है। इनका कहना है

राधा रानी श्रीकृष्ण के प्राणों की अधिष्ठात्री देवी हैं, इसीलिए अष्टमी के दिन उनकी पूजा करना अत्यंत लाभदायक माना जाता है।

- पं. सीपुजी महाराज, धर्माचार्य राधा अष्टमी व्रत रखने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इस दिन राधा-कृष्ण के साथ महालक्ष्मी की पूजा भी श्रद्धालुओं द्वारा की की जाती है।

-पं. विश्वनाथ पुरोहित पुरोहित, ज्योतिषाचार्य श्रद्धा व उल्लास से मना रहे गणेश उत्सव

संसू, सादाबाद : 'घर में पधारो गजानन जी मेरे घर में पधारो।' ऐसे भजन से प्रतिदिन सुबह-शाम गणेश प्रतिमाओं के समक्ष गणेश जी की स्तुति श्रद्धाभाव से की जा रही है।

गणेश चतुर्थी के दिन से मोहल्ला कस्बा कोठीद्वार, सुभाष गली स्थित हनुमान मंदिर, गौतम नगर, नई बस्ती, काली मंदिर परिसर के अलावा अन्य स्थानों पर गणेश प्रतिमाएं स्थापित की गई थीं। इन प्रतिमाओं की स्थापना के बाद भजन संध्या पूजा-अर्चना का दौर लगातार चल रहा है। गांव गुरसौटी में महेंद्र सिंह कुशवाहा के आवास पर स्थापित की गई गणेश प्रतिमा पर भक्त पूजा अर्चना कर रहे हैं। सुबह शाम आरती होती है। बड़ी संख्या में भक्त शामिल होते हैं। गांव नगला छत्ती में मनोज पंसारी के आवास पर स्थापित गणेश प्रतिमा पर छप्पन भोग का आयोजन कर सुबह शाम आरती करके प्रसाद का वितरण किया जा रहा है। गौतम नगर नई बस्ती में स्थापित गणेश प्रतिमा पर फूल बंगला का आयोजन किया गया।

chat bot
आपका साथी