बेटियों को आगे बढ़ने के अवसर उपलब्ध कराएं

विकास खंड हसायन के सभागार में बाल संरक्षण समिति एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ बाल विवाह टास्क फोर्स की बैठक में बेटियों को आगे बढ़ने के अवसर उपलब्ध कराने पर जोर दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 04:11 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 04:11 AM (IST)
बेटियों को आगे बढ़ने के  अवसर उपलब्ध कराएं
बेटियों को आगे बढ़ने के अवसर उपलब्ध कराएं

जासं, हाथरस : विकास खंड हसायन के सभागार में बाल संरक्षण समिति एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, बाल विवाह टास्क फोर्स की बैठक में बेटियों को आगे बढ़ने के अवसर उपलब्ध कराने पर जोर दिया गया।

ब्लाक प्रमुख धर्मेंद्रपाल सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में महिला कल्याण अधिकारी मोनिका गौतम ने बेटियों को आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करने के लिए प्रेरित किया। महिलाओं एवं बच्चों से संबंधित समस्त योजनाओं जैसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, रानी लक्ष्मीबाई एवं बाल सम्मान कोष, 181 महिला हेल्पलाइन की जानकारी प्रदान की गई। कहा कि हम सबको बालिकाओं और महिलाओं के प्रति हो रहे सामाजिक भेदभाव को खत्म करना है। बाल विकास परियोजना अधिकारी धीरेंद्र उपाध्याय ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से कहा कि हमें महिलाओं को संबंधित योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए हर संभव प्रयास करने तथा महिलाओं एवं बालिकाओं की स्थिति सुधारने के लिए निरंतर प्रयास करने हैं।

पुलिस विभाग से बाल कल्याण अधिकारी रामनरेश ने महिलाओं के प्रति अपराधों पर आवाज उठाने के लिए प्रेरित किया। सुपरवाइजर रेखा, ज्योति तोमर, प्रवीण यादव तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मिथिलेश, किरण, शकुंतला, ममता, मीरा, सीमा, राजकुमारी, शशि, वीना, चन्द्रकला, प्रवेश, सुशील आदि उपस्थित थीं। बाल अधिकारों पर किया गया जागरूक

जासं, हाथरस : विकास खंड सिकंदराराऊ में ब्लाक बाल संरक्षण समिति की ओर से हुई बैठक में महिला कल्याण विभाग की ओर से चल रही मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, बाल संरक्षण, कन्या सुमंगला को बाल हित में उपयोगी बताया गया और बाल अधिकारों को लेकर जागरूक किया गया।

विकास खंड अधिकारी नीरज कुमार गर्ग की अध्यक्षता में हुई बैठक में बाल संरक्षण अधिकारी विमल कुमार शर्मा ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, बालश्रम, स्पांसरशिप एवं फोस्टर केयर योजना, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006, निराश्रित महिला पेंशन, घरेलू हिसा, वन स्टाप सेंटर चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर (1098) के साथ दत्तक ग्रहण योजना के बारे में जानकारी दी। कहा कि नि:संतान दंपती यदि बच्चा गोद लेना चाहते हैं तो वे विभाग की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर बच्चा गोद लेने की कानूनी प्रक्रिया पूरी करें।

प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी कल्पना दुबे ने ग्राम पंचायत स्तर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सदस्य सचिव होने के नाते ग्राम बाल संरक्षण समिति की त्रैमासिक बैठक कराकर ग्राम स्तर पर अनाथ, बेसहारा, संरक्षण से जरूरतमंद बालक, बालिकाओं का चिह्नांकन कर उनकी सूचना ब्लाक बाल संरक्षण समिति को उपलब्ध कराने को कहा। इससे बाल अधिकारों एवं संरक्षण के विषय में ग्राम स्तर पर अभिभावकों संरक्षकों को बच्चों के प्रति जागरूक एवं संवेदनशील किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी