नई औद्योगिक नगरी बसाने की तैयारी

जनपद में तीसरा बड़ा औद्योगिक आस्थान बसाने की तैयारियों से एक बार फिर उद्यमियों में उत्साह है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 12:26 AM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 12:26 AM (IST)
नई औद्योगिक नगरी बसाने की तैयारी
नई औद्योगिक नगरी बसाने की तैयारी

जासं, हाथरस : जनपद में तीसरा बड़ा औद्योगिक आस्थान बसाने की तैयारियों से एक बार फिर उद्यमियों की आस बढ़ी है। अलीगढ़ रोड पर नई औद्योगिक नगरी की प्राथमिकता को देखते हुए भूमि तलाशने का काम शुरू हो गया है। उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण( यूपीसीडा) के अधिकारी स्थानीय अफसरों के साथ जमीन के चयन के लिए अगले सप्ताह के शुरू में निरीक्षण करेंगे। 50 उद्यमियों को 1.5 लाख वर्गमीटर की जरूरत है।

ये है स्थिति : अलीगढ़ रोड व सिकंदराराऊ रोड पर सलेमपुर बड़े औद्योगिक आस्थान हैं। इसके अलावा सादाबाद, सिकंदराराऊ व सहपऊ में मिनी औद्योगिक आस्थान हैं। यहां पर उद्यमियों की जरूरत के हिसाब से प्लाट नहीं है। सलेमपुर में जमीन तो है लेकिन विवादित है। इस वजह से जमीन नहीं मिल पा रही है। जमीन न मिलने के कारण उद्यमी गांवों की ओर रुख कर रहे हैं। कई औद्योगिक इकाइयां आगरा रोड, ढकपुरा, तरफरा रोड व अलीगढ़ रोड पर रुहेरी के आसपास स्थापित हो चुकी हैं। वहां पर सुनियोजित विकास नहीं होने के कारण कई दिक्कते हैं। पानी निकासी के साथ सफाई भी नहीं रह पाती है।

यमुना एक्सप्रेस वे के सहारे प्रतिबंध : यमुना एक्सप्रेस वे के भविष्य के चौड़ीकरण व अन्य जरूरतों को देखते हुए इस मार्ग पर जमीन की खरीद फरोख्त पर प्रतिबंध है। उनकी अनुमति के बिना जमीन नहीं खरीदी जा सकती है। इससे जनपद की सीमा में अलीगढ़-आगरा रोड पर कई गांव प्रभावित हैं।

1.5 लाख वर्ग मीटर जमीन की जरूरत : फिलहाल जनपद के 50 उद्यमियों को जमीन की जरूरत है। 1.5 लाख वर्गमीटर की मांग रखी है। यह जानकारी उद्योग बंधु की बैठक में जिलाधिकारी के सामने रखी जा चुकी है। अलीगढ़ रोड स्थित इंडस्ट्रियल एरिया में डीएम उद्यमियों के साथ मीटिग कर चुके हैं।

अलीगढ़ रोड प्राथमिकता : यहां के उद्यमी अलीगढ़ रोड पर जमीन खरीदना पसंद कर रहे हैं। यहां से कनेक्टिविटी अच्छी है। बाईपास होने के कारण आगरा, मथुरा, बरेली, कानपुर रोड व अलीगढ़ रोड से गाजियाबाद, दिल्ली, हरियाणा के अलावा मेरठ, देहरादून व मुरादाबाद के लिए कनेक्टिविटी अच्छी है। यूपीसीडा के क्षेत्रीय प्रबंधक संजू उपाध्याय इस मार्ग पर उद्यमियों की मांग को देखते हुए जमीन का निरीक्षण करेंगे। इस संबंध में जिलाधिकारी पहले भी निर्देश दे चुके हैं।

chat bot
आपका साथी