तैयारी पूरी, आज से लगेंगी नौनिहालों की पाठशालाएं

आज से निजी व सरकारी स्कूलों में बुलाए जाएंगे विद्यार्थी शारीरिक दूरी और मास्क का कराना होगा स्कूलों में पालन।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 01:22 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 01:22 AM (IST)
तैयारी पूरी, आज से लगेंगी नौनिहालों की पाठशालाएं
तैयारी पूरी, आज से लगेंगी नौनिहालों की पाठशालाएं

संवाद सहयोगी, हाथरस : कोरोना महामारी के चलते 11 महीने से बंद सरकारी व निजी स्कूलों में छोटे बच्चों की चहल कदमी सोमवार से दिखाई देगी। अफसरों ने सरकारी स्कूलों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए हैं।

दस फरवरी से बेसिक व निजी स्कूलों को खोल दिया गया था। कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों को बुलाया गया। अब सोमवार से कक्षा एक से पांच तक के विद्यार्थियों को भी स्कूल बुलाया जा रहा है। बच्चों की पढ़ाई तेजी से शुरू होगी ताकि परीक्षा से पहले बेहतर तैयारी हो सके। स्कूल संचालकों ने परीक्षाओं का निर्णय ले लिया है। विद्यालय या उसके नजदीक स्थल पर स्वास्थ्य कर्मी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। यदि विद्यालय में किसी छात्र या स्टाफ में कोरोना के लक्षण प्रतीत होते हैं तो उसे विद्यालय में तत्काल आइसोलेट किया जाएगा और चिकित्सक द्वारा परीक्षण कराया जाएगा। सभी बच्चों को मास्क पहनकर ही विद्यालय में प्रवेश दिया जाएगा। बोले प्रधानाचार्य

सकारात्मक सोच जरूरी

फोटो- 52

विद्यार्थियों के लिए एक साल के बाद पुन: स्कूल खोलना सचमुच एक सराहनीय कदम है। एक साल से घरों मे बंद बच्चों को बदले माहौल में स्वयं को सुरक्षित रखना सिखाना बहुत जरूरी था। कब तक हम उन्हें बाहरी दुनिया से दूर रख पाते। जहां तक कोरोना की बात है वह अब काफी कंट्रोल हो चुका है। छोटे बच्चों के अभिभावक चिता न करें और सकारात्मक ऊर्जा के साथ विद्यार्थियों को स्कूल भेजें। मास्क लगाने से लेकर सैनिटाइजर का उपयोग और सावधानी हम उन्हें सिखा देंगे।

डॉक्टर विनोद चंद्र शर्मा, प्रधानाचार्य, एसएसडी पब्लिक स्कूल। रखी जाएगी विशेष सावधानी

फोटो-09

काफी लंबे समय के बाद छोटे बच्चे स्कूल में दिखाई देंगे। ऑनलाइन भी बेहतर शिक्षा का लाभ स्कूल के द्वारा विद्यार्थियों को दिया गया था। जिन विद्यार्थियों के अभिभावकों ने सहमति पत्र दिया है, केवल उन्हीं विद्यार्थियों को प्रवेश सुनिश्चित कराया जाएगा। कोरोना वैक्सीन के आ जाने के बाद अब संक्रमण का खतरा कुछ कम हुआ है। बिना मास्क पहनकर किसी भी बच्चे को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही चिकित्सा सुविधा भी विद्यालय में उपलब्ध है। शिक्षकों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए गए हैं।

फादर राबर्ट वर्गिस, प्रधानाचार्य सेट फ्रांसिस इंटर कॉलेज।

----- बोले अधिकारी

फोटो-47

बच्चों को स्कूल भेजने से पहले अभिभावकों को साबुन से हाथ साफ कराकर भेजना होगा। इसके साथ ही शिक्षकों से अपील की गई है वे लंबे समय के बाद विद्यालय आने वाले बच्चों का स्वागत करें, जिससे कि बच्चों का मनोबल बढे़। कोविड 19 के नियमों का विशेष ध्यान विद्यालयों में रखा जाए।

मनोज कुमार मिश्र, बीएसए, हाथरस। बोले अभिभावक

फोटो-49

काफी लंबे समय से स्कूलों से बच्चे दूर है। अब कोरोना का संक्रमण कम हो गया है। मेरी बेटी कक्षा एक में पढ़ती है। उसे शारीरिक दूरी का पालन करने के बारे में बताया है। जो अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने में संकोच कर रहे हैं, उन्हें डरने की कोई जरूरत नहीं है।

नवनीत गौर। फोटो-51

कोरोना वैक्सीन आने के बाद अब संक्रमण का खतरा कुछ कम हो गया है। लंबे समय के बाद स्कूल खुल रहे हैं। मेरा पुत्र कक्षा पांच में पढ़ता है। मास्क लगाकर उसे स्कूल भेजा जाएगा। स्कूल संचालकों को भी विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

भुवनेश्वर वाष्र्णेय।

chat bot
आपका साथी