तैयारी बेकार, फॉल्ट से बिजली संकट बरकरार

तार टूटने से सब स्टेशन पर हो रहे ब्रेक डाउन गर्मी से पहले फॉल्ट कम करने और ट्रांसफार्मर दुरुस्त करने के थे निर्देश।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 05:58 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 05:58 AM (IST)
तैयारी बेकार, फॉल्ट से बिजली संकट बरकरार
तैयारी बेकार, फॉल्ट से बिजली संकट बरकरार

जासं, हाथरस : गर्मी बढ़ते ही शहर से लेकर गांव तक बिजली का संकट गहरा गया है। इसकी वजह फॉल्ट बढ़ना बताया जा रहा है। यह हाल तब है, जब बिजली संकट दूर करने के लिए गर्मी शुरू होने से पहले यानि सर्दियों में ही जर्जर तार बदलने और ट्रांसफार्मरों को दुरुस्त करने के लिए उच्चाधिकारियों ने निर्देश दिए थे।

बिजली विभाग की ओर से ट्रांसफार्मरों का लोड विभाजित करने के साथ बढ़ाने का काम भी किया गया। इस दौरान लाइनों को बंच केबल में बदला गया। काम हुए कई साल बीत गए। लोड विभाजित करने के बाद ट्रांसफारमर लोड झेल नहीं पाए और बंच केबल भी जर्जर होती चली गई। गांव और कस्बे छोड़िए, शहरों की लाइनों में भी जरूरत के हिसाब से सुधार नहीं हुआ। उसका नतीजा यह है कि गर्मी में फॉल्ट बढ़ने से शहर में भी बिजली संकट बना हुआ है। कटौती का भी कोई समय नहीं है। फॉल्ट हो जाते हैं तो उन्हें सही करने में समय लग रहा है। इसके कारण बिजली कटौती बढ़ने का समय बहुत बुरा बीत रहा है। सिकंदराराऊ में नौखेल फीडर से जुड़े कई मोहल्लों की समस्या का समाधान आज तक नहीं हो पाया है।

ट्रांसफार्मर फुंकने से कोठीद्वार में 36 घंटे से बिजली गायब, नोकझोंक ब्लर्ब-

बिजली न आने से मचा हाहाकार, पानी को भी तरसे लोग, लोगों ने पूरी रात आंखों में गुजार दी

फोटो-45

संसू, सादाबाद : भीषण गर्मी में फॉल्ट खूब हो रहे हैं। कस्बे में 36 घंटे पहले ट्रांसफार्मर फुंक जाने से कोठी द्वार में अंधेरा है। स्थानीय लोग पानी को तरस गए हैं। गुरुवार की शाम पहुंचे अवर अभियंता के साथ कस्बा के लोगों की नोकझोंक भी हुई।

ट्रांसफार्मर फुंकने के कारण यहां के लोगों को पूरी रात भीषण गर्मी में जागकर गुजारनी पड़ी। तड़के ही लोग घरों के बाहर दिखाई दिए। लोगों के अनुसार विद्युत विभाग के पास ट्रॉली में अतिरिक्त ट्रांसफार्मर हैं। 36 घंटे बाद जब विद्युत आपूर्ति नहीं सुधरी तो मोहल्ले के लोगों का आक्रोश बढ़ गया। मौके पर विद्युत विभाग के अवर अभियंता को बुलाया गया। नोकझोंक होने के बाद अभी तक ट्रांसफार्मर नहीं बदला गया है। सूरज के तेवर कम, उमस भरी गर्मी ने निकाला पसीना

जासं, हाथरस : पिछले तीन दिनों की तुलना में गुरुवार को सूरज के तेवर जरूर कम थे, लेकिन उमस भरी गर्मी ने हाल बेहाल कर दिया। घरों और ऑफिसों के अंदर लोग परेशान दिखाई दिए। पंखे गर्म हवा फेंकते रहे और कूलर से उमस और बढ़ती चली गई। इस दौरान जब बिजली चली जाती तो लोगों की परेशानी और बढ़ जाती। लगातार गर्मी से परेशान लोग अब आसमान की ओर बादल देखने लगे हैं। लोगों को बारिश का इंतजार है। गर्मी के कारण किसान भी परेशान हैं, क्योंकि बिजली कटौती के कारण सिचाई के लिए परेशान है। नहर और रजबहों में पानी का संकट है।

chat bot
आपका साथी