बीएलओ को 24 घंटे अपडेट करने के लिए पोर्टल लांच

बीएलओ को 24 घंटे अपडेट करने के लिए पोर्टल लांच

सिकंदराराऊ में बीएलओ के कार्यों को देखने पहुंचे डीपीआरओ गूगल प्ले स्टोर पर बीएलओ को अपने फोन में अपलोड करना जरूरी।

Publish Date:Tue, 24 Nov 2020 02:00 AM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, हाथरस : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासन काम में जुट गया है। बीएलओ गली मोहल्लों में जाकर शिविर लगा रहे हैं। नए मतदाताओं को जोड़ने के साथ, दूसरे शहरों में जा बसे लोगों, दुनिया छोड़ चुके लोगों के नाम काटने के लिए फार्म भरवाए जा रहे हैं। बीएलओ को 24 घंटे अपडेट रखने के लिए पोर्टल भी लांच कर दिया गया है।

गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सभी बीएलओ को अपने फोन में इसे अपलोड करना अनिवार्य होगा। इस पोर्टल पर आयोग की ओर से जारी गाइडलाइन की जानकारी मिलेगी। वहीं बीएलओ अपने कार्य को इस पर अपडेट भी कर सकेंगे। प्रशिक्षण के बाद बीएलओ को टूल किट यानी जरूरी सामान का बस्ता उपलब्ध करा दिया गया है। निर्देशित किया गया है कि गांवों में घर-घर जाकर मतदाता सूची-2020 दिखाएंगे।

मतदाता सूची में किसी का नाम नहीं है या किसी का गलत नाम है या कोई मृतक है तो निर्वाचक गणना कार्ड में दर्ज करेंगे। इस कार्ड पर बीएलओ के साथ ही घर के मुखिया का भी हस्ताक्षर जरूरी होगा। बीएलओ एक कॉपी मुखिया को देंगे, ताकि वे संतुष्ट हो सकें कि फार्म में किसका नाम जोड़ने, काटने व संशोधन के लिए दर्ज किया गया है। प्रक्रिया पूरी करने के बाद बीएलओ गांववार तीन सूची तैयार करेंगे। पहला नाम बढ़ाने (परिव‌र्द्धन सूची), नाम हटाने (विलोपित सूची) व तीसरा नाम आदि में संशोधन वास्ते संशोधित सूची तैयार करेंगे। इस सूची पर बाकायदा बीएलओ, सुपरवाइजर व एसडीएम का हस्ताक्षर होगा। बीएलओ की ओर से यही सूची निर्वाचन कार्यालय पंचायत के हवाले की जाएगी। इसी आधार पर डाटा इंट्री तैयार कर फाइनल मतदाता सूची तैयार होगी। इस सूची में जिसका नाम होगा, वही बैलेट बाक्स में वोट डालने के लिए पात्र होगा। डीपीआरओ ने सिकंदराराऊ

में देखी हकीकत

जासं, हाथरस : डीपीआरओ बनवारी सिंह ने सिकंदराराऊ पहुंचकर मतदाता सूचियों के काम में जुटे बीएलओ के कार्यो को देखा और काम में ढिलाई बरत रहे बीएलओ से नाराजगी भी जाहिर की। उन्होंने सभी बीएलओ को निर्देशित किया कि काम की गति बढ़ाएं क्योंकि दिसंबर तक काम पूरा करना है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.