दीपावली पर गरीबों को मिलेगी तीन किलो चीनी

अन्त्योदय कार्डधारकों को नवंबर के पहले सप्ताह में ही चीनी का वितरण कर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 04:01 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 04:01 AM (IST)
दीपावली पर गरीबों को मिलेगी तीन किलो चीनी
दीपावली पर गरीबों को मिलेगी तीन किलो चीनी

जासं, हाथरस : अन्त्योदय कार्डधारकों को नवंबर के पहले सप्ताह में ही चीनी का वितरण कर दिया जाएगा। दीपावली पर एक साथ तीन महीने के कोटे की तीन किलो चीनी दी जाएगी।

जिला पूर्ति अधिकारी एसपी शाक्य ने बताया है कि अंत्योदय राशन कार्डधारकों को 18 रुपये किलो की दर से तीन महीने की चीनी दी जाएगी। चीनी वितरण पर पोर्टेबिलिटी लागू नहीं होगी। यानी लाभार्थी को अपनी मूल दुकान से ही चीनी लेनी होगी। चीनी वितरण नोडल अधिकारी की मौजूदगी में होगा। इस वर्ष चीनी जुलाई, अगस्त और सितंबर में वितरित की जा चुकी है। जहां डोर स्टेप डिलीवरी लागू नहीं है वहां 10 किलोमीटर तक अधिकतम 15 रुपये प्रति क्लिटल और 11 किलोमीटर के ऊपर अधिकतम 18 रुपये प्रति क्लिटल परिवहन के लिए दिया जाएगा। चीनी वितरण नोडल अधिकारी की मौजूदगी में ही किया जाएगा।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से सोमवार से अनाज का नियमित वितरण शुरू कर दिया गया है। दूसरे चक्र का वितरण 30 सितंबर तक चलेगा। अन्त्योदय कार्डधारकों को प्रति कार्ड 35 किग्रा खाद्यान्न और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट पांच किलो अनाज दिया जाएगा। दोनों प्रकार के राशन कार्डधारकों को गेहूं दो रुपये व चावल तीन रुपये किलो में मिलेगा। राशन कार्डधारकों को पोर्टेबिलिटी के तहत खाद्यान्न प्राप्त करने की सुविधा दी जाएगी। मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन के माध्यम से वितरण 30 सितंबर को होगा। डीएसओ के अनुसार पूरे जनपद में कुल दो लाख 90 हजार कार्डधारकों में से 16 हजार अंत्योदय कार्ड धारक हैं। मतदाता पुनरीक्षण कार्य एक नवंबर से शुरू होगा

जासं, हाथरस: जिलाधिकारी रमेश रंजन के अनुसार विधान सभा चुनाव को देखते हुए विशेष संक्षिप्त मतदाता पुनरीक्षण-2022 का कार्य एक नवंबर से शुरू होगा। लागिन आइडी बनाकर आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। नव युवक फार्म पर क्लिक करें और फार्म-6 में अपना नाम, पता भरकर पंजीकरण करवाएं तथा फोटो, पता और आयु प्रमाण के साथ आवेदन कर अपलोड करें। निर्वाचक नामावली में दर्ज स्वयं अथवा परिवार के सदस्यों के विवरण को विलोपित करने हेतु फार्म-7 पर क्लिक करें। यदि निर्वाचक नामावली की प्रविष्टियों में कोई संशोधन या सुधार करना हो तो (एक बार में कोई तीन प्रविष्टियां) निर्वाचक नामावलियों की प्रविष्टियों में सुधार करने पर क्लिक करके फार्म-8 भरें। अप्रवासी मतदाता रजिस्ट्रेशन के लिए आनलाइन फार्म-6ए में आवेदन कर सकते हैं। तहसील परिसर में स्थित मतदाता पंजीकरण केंद्र या बीएलओ, सुपरवाइजर से संपर्क कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी