चार को सीएमओ दफ्तर पर धरना देंगे फार्मेसिस्ट

विभिन्न मांगों को लेकर फार्मेसिस्ट एसोसिएशन ने बनाई रणनीति बीस दिसंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे फार्मेसिस्ट।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 01:09 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 01:09 AM (IST)
चार को सीएमओ दफ्तर पर धरना देंगे फार्मेसिस्ट
चार को सीएमओ दफ्तर पर धरना देंगे फार्मेसिस्ट

संवाद सहयोगी, हाथरस : डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन ने विभिन्न मांगों का निस्तारण न होने पर अब आंदोलन की चेतावनी दी है। चार दिसंबर को फार्मासिस्ट जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन करेंगे। इससे जिले की चिकित्सा सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं।

डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन ने आंदोलन की जानकारी अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को उपलब्ध करा दी है।

जिला व महिला अस्पताल के अलावा सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर फार्मासिस्ट तैनात हैं लेकिन उनकी समस्याओं का निस्तारण उच्च अधिकारियों के द्वारा नहीं किया जा रहा है, जिस वजह से फार्मासिस्टों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अपनी मांगों को लेकर पूर्व में कई बार धरना-प्रदर्शन कर चुके हैं।

राजकीय चिकित्सालयों में कार्यरत फार्मासिस्ट प्रदेश की चिकित्सा व्यवस्था की रीढ़ माने जाते हैं। पिछले कई साल से संवर्ग की लंबित मांगों का समाधान होना तो दूर द्विपक्षीय वार्ता तक नहीं की गई जिससे फार्मासिस्टों में रोष है। डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन की प्रांतीय कार्यकारिणी की 20 नंवबर को प्रांतीय अध्यक्ष संदीप बडोला की अध्यक्षता में बैठक बलरामपुर में हुई थी, जिसमें निर्णय लिया गया कि चार दिसंबर को सीएमओ कार्यालय पर फार्मासिस्ट धरना देंगे। मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सीएमओ को सौंपेंगे। पांच से आठ दिसंबर तक काली पट्टी बांधकर सरकार का ध्यान आकर्षित करेंगे। नौ से सोलह दिसंबर तक दो घंटे का कार्य बहिष्कार करेंगे। इसमें आकस्मिक सेवाएं बाधित नहीं की जाएंगी। 17 से 20 दिसंबर तक पूर्ण कार्य बहिष्कार रहेगा। 20 दिसंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल की जाएगी। बगैर रजिस्ट्रेशन व चिकित्सक के संचालित मिला मेराज हास्पिटल संसू, सासनी : बिना रजिस्ट्रेशन के तमाम अस्पताल जिले में संचालित हैं लेकिन कार्रवाई नाम मात्र के लिए की जाती है। गुरुवार को एसडीएम अंजलि गंगवार ने स्वास्थ्य विभाग के एसीएमओ के साथ रुहेरी स्थित मेराज हास्पिटल का औचक निरीक्षण किया। चिकित्सक के मौके पर न मिलने व रजिस्ट्रेशन न होने पर अस्पताल प्रशासन को नोटिस जारी किया गया।

एसडीएम सासनी व एसीएमओ ने गुरुवार दोपहर को मेराज हास्पिटल पर छापेमारी की। इससे खलबली मच गई। निरीक्षण के दौरान हास्पिटल पर कोई भी चिकित्सक उपस्थित नहीं था और न ही कोई नर्सिग स्टाफ मौके पर पाया गया, जबकि हास्पिटल में कई मरीज भर्ती थे। हास्पिटल के मैनेजर से पूछताछ की गई तो संतोष जनक उत्तर नहीं दे सके। अभिलेख भी नहीं दिखा सके। हास्पिटल अवैध रूप से संचालित पाया गया। हास्पिटल का कोई रजिस्ट्रेशन भी नहीं पाया गया। हास्पिटल प्रशासन को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। एसडीएम अंजलि गंगवार का कहना है कि जिला प्रशासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग के एसीएमओ के साथ निरीक्षण किया गया था। जल्द ही अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी