पुत्र की खुशहाली को की गई पीपल बाबा की पूजा

दशा माता की पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं का शनिवार की सुबह से ही मंदिरों पर दर्शनार्थी जुटे रहे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 11:41 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 11:44 PM (IST)
पुत्र की खुशहाली को की गई पीपल बाबा की पूजा
पुत्र की खुशहाली को की गई पीपल बाबा की पूजा

संवाद सहयोगी,हाथरस: दशा माता की पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं का शनिवार की सुबह से ही मंदिरों में पहुंचना शुरू हो गया था। शहर में भले ही लाकडाउन लगा हो पर लोगों की श्रद्धा व भक्ति के आगे नियम कानून भी बेवश दिखे। यह पूजा-अर्चना परिवार में खुशहाली के लिए की जाती है। इससे सभी की मन्नत पूरी होती है।

शनिवार को शहर में सन्नाटे को चीरती हुई पूजा की थाली हाथों में लिए महिला श्रद्धालु मंदिर में पहुंच रही थीं। शहर में पीपल वाले मंदिरों में पूजा की जा रही थी। इसके लिए पंजाबी बाजार, बैनीगंज, सादाबाद गेट, अलीगढ़ रोड, आगरा रोड स्थित पीपल वाले मंदिरों के अलावा पीपल के वृक्षों की पूजा श्रद्धालुओं द्वारा की गई। इसमें पीपल के धागा बांधकर 10 बार उसकी परिक्रमा में की गई। वहीं, महिलाओं ने अन्नदान करने के साथ दशा माता की कथा भी सुनी। हालांकि इस दौरान मंदिरों में दो-चार श्रद्धालुओं को ही एक बार में प्रवेश दिया गया। यह पूजा अर्चना देहात के सिकंदराराऊ, सादाबाद, सहपऊ, हसायन, मुरसान, सासनी, पुरदिलनगर में भी की गई।

इनका कहना है:

दशा माता की पूजा पुत्र व परिवार की सुख समृद्धि के लिए की जाती है। इसमें होली पर पुत्र के बांह में धागा बांधा जाता है। उसे बैसाख माह में पीपल बाबा पर खोल जाता है।

- योगेश्वरी देवी, श्रद्धालु

मंदिरों को लाकडाउन के चलते बंद रखा गया। श्रद्धालुओं की आस्था को देखते हुए मंदिर के बाहर से ही श्रद्धालुओं ने अपनी पूजा-अर्चना की। बिना मास्क किसी को नहीं आने दिया गया।

- पुजारी बाबा, पंजाबी मार्केट मंदिर

chat bot
आपका साथी