एमएलसी चुनाव की तैयारी में जुटे दल

पंचायत प्रतिनिधियों के साथ लोकदल का सम्मेलन आज पिछली बार सपा की झोली में गई थी यह सीट।

JagranWed, 24 Nov 2021 01:46 AM (IST)
एमएलसी चुनाव की तैयारी में जुटे दल

जासं, हाथरस : एमएलसी चुनाव को लेकर जनपद में सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है। विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच राजनीतिक दल एमएलसी चुनाव की अंदरूनी तैयारी करने में जुट गए हैं। इसी क्रम में बुधवार को आयोजित पंचायत प्रतिनिधियों का सम्मेलन विधान परिषद चुनाव से जोड़कर जा रहा है। इस चुनाव को लेकर दावेदार खुलकर सामने नहीं आ रहे, लेकिन गुपचुप तैयारी में जुटे हुए हैं।

अलीगढ़ सीट से फिलहाल सपा के जसवंत सिंह यादव एमएलसी हैं। चुनाव की संभावना को देखते सभी राजनीतिक दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। लगातार तीन बार इस सीट पर चुनाव लड़ चुके लोकदल के अध्यक्ष व पूर्व एमएलसी सुनील सिंह ने भी पंचायत प्रतिनिधियों के साथ सम्मेलन शुरू कर दिए हैं। राष्ट्रीय पंचायतीराज संगठन के तत्वावधान में पंचायत प्रतिनिधियों का सम्मेलन बुधवार को दोपहर दो बजे शहर में नवग्रह मंदिर में आयोजित किया गया है। पूर्व एमएलसी सुनील सिंह इसे संबोधित करेंगे।

अलीगढ़ व हाथरस जिले के 3540 जनप्रतिनिधि एमएलसी के लिए मतदान करेंगे। इनमें ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, नगर निकायों के अध्यक्ष, सभासद, पार्षद, विधायक व सांसद मतदाता होंगे। अगले साल मार्च में मौजूदा एमएलसी जसवंत सिंह यादव का कार्यकाल खत्म हो रहा है। प्रदेश में स्थानीय निकाय कोटे के 36 एमएलसी हैं।

वर्ष 2016 में 30 जनवरी को एमएलसी चुनाव के लिए कार्यक्रम जारी हुआ था और तीन मार्च को चुनाव हुए थे। सात मार्च को शपथ ग्रहण हुआ था। एमएलसी का कार्यकाल छह साल का होता है। अगले साल सात मार्च को एमएलसी का कार्यकाल खत्म हो रहा है। निर्वाचन विभाग ने भी इसकी तैयारी शुरू कर दी है। अलीगढ़ सीट के लिए अलीगढ़-हाथरस जिले के संबंधित विभागों से मतदाताओं की सूची मांगी गई है। भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव आर्य ने बताया कि विधान परिषद चुनाव को लेकर जो भी दिशा निर्देश प्राप्त होंगे, उसी आधार पर तैयारी करेंगे। वहीं बसपा के जिलाध्यक्ष महेश बाबू कुशवाहा ने कहा कि अभी हाईकमान की ओर से कोई निर्देश नहीं मिले हैं। इसलिए स्थानीय स्तर पर कोई तैयारी नहीं चल रही है। सपा जिलाध्यक्ष जसवंत सिंह ने बताया कि अभी सरकार की ओर से कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है। इसलिए कुछ नहीं कहा जा सकता।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.