427 गांवों में पंचायत सहायक नियुक्त

जल्द ही नए सिरे से होगी इन बाकी ग्राम पंचायतों में भई नियुक्ति गुलजार हो सकेंगी पंचायतें मिनी सचिवालय पर नियमित होंगे काम।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 01:38 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 01:38 AM (IST)
427 गांवों में पंचायत सहायक नियुक्त
427 गांवों में पंचायत सहायक नियुक्त

जागरण संवाददाता, हाथरस : डीएम रमेश रंजन की मुहर लगने के बाद पंचायत सहायकों का परिणाम जारी कर दिया गया है। सूची ब्लाक और पंचायतों पर चस्पा कर दी गई है। कुल 463 में से 427 ग्रामों में पंचायत सहायकों की नियुक्ति हो गई है। 36 ग्राम पंचायतों में शिकायतों के बाद पंचायत सहायक का परिणाम रोका गया है।

शासन के निर्देश पर 10 सितंबर तक पंचायत सहायक के पदों पर नियुक्ति की कार्यवाही पूरी होनी थी। ग्राम पंचायत स्तर से वरीयता सूची (मेरिट लिस्ट) बनाकर बहुत पहले ही भेज दी गई थी, लेकिन उच्चाधिकारियों की जांच प्रक्रिया ने इसे अटकाए रखा।

भर्ती प्रक्रिया के दौरान सभी ग्राम पंचायतों से ग्राम पंचायत स्तर, ब्लाक स्तर व जिला मुख्यालय स्तर पर आवेदन लिए गए। इन आवेदनों को एकत्रित कर ग्राम पंचायतों को भेजा गया। ग्राम पंचायतों से मेरिट लिस्ट बनवाई गई। इस सूची की जिला स्तर पर अफसरों ने जांच कर अंतिम मुहर लगाई, तब अंतिम हस्ताक्षर डीएम रमेश रंजन ने किए। जिला पंचायत राज अधिकारी गोवर्धन दास जैन से बताया कि बाकी 36 पंचायतों में भी जल्द ही पंचायत सहायकों की नियुक्ति की जाएगी।

गुलजार होंगे पंचायत घर

अभी तक जो पंचायतघर बंद रहते थे वे अब रोजाना खुलेंगे। इसके लिए पंचायत सहायकों की तैनाती के बाद गांव में पंचायतघर का नाम मिनी सचिवालय कर दिया गया है। पंचायत सहायक का चयन ग्राम प्रधान की अध्यक्षता वाली प्रशासनिक समिति ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की मेरिट के आधार पर किया है। सुविधाओं से लैस मिनी सचिवालय

मिनी सचिवालय सीसीटीवी कैमरे से लैस होगा। इसमें पंखे लगाने के साथ इनवर्टर और बैटरी लगा दी गई है। मिनी सचिवालय में 25 कुर्सियां और टेबल भी होगी। अलमारी और रैक के अलावा सोलर पैनल लगाया जाएगा, ताकि 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुचारु हो सके।

chat bot
आपका साथी