धान क्रय केंद्रों का किया निरीक्षण

डीएम के निर्देश पर जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने लिया जायजा केंद्र प्रभारियों को निर्देश धान की खरीद को प्राथमिकता से करें।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 01:31 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 01:31 AM (IST)
धान क्रय केंद्रों का किया निरीक्षण
धान क्रय केंद्रों का किया निरीक्षण

जासं, हाथरस : जिलाधिकारी रमेश रंजन के निर्देश पर जनपद में धान खरीद में प्रगति लाने के लिए जिला खाद्य विपणन अधिकारी शिशिर कुमार ने क्रय संस्था पीसीएफ के अंतर्गत संचालित सरकारी धान क्रय आत्मनिर्भर सहकारी समिति लि., धांधऊ, विकास खंड सहपऊ का निरीक्षण किया। धान क्रय केंद्र प्रभारी राकेश उपाध्याय सचिव उपस्थित मिले।

धान क्रय केंद्र आत्मनिर्भर सहकारी समिति लि. धाधऊ पर अब तक सात किसानों से 401.60 क्विटल धान की खरीद की गई है। 380 क्विटल धान केंद्र से संबद्ध मिल नारायण ट्रेडर्स चिता की गढ़ी, हाथरस को दिया गया है। छह किसानों के धान के मूल्य का भुगतान पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से हो चुका है। ई-पाप मशीन क्रियाशील है। मौके पर किसान राजकुमार पुत्र किशोरी लाल, ग्राम-लोधई, सहपऊ से 96 क्विटल तथा किसान विवेक उपाध्याय सादाबाद से 73.20 क्विटल धान खरीद की फीडिग ई-पास मशीन के माध्यम से करायी गई एवं खरीद पर्ची उन्हें दी गईं।

निरीक्षण के दौरान धान क्रय केंद्र प्रभारी को निर्देशित किया गया कि आसपास के गांव के किसानों से सम्पर्क स्थापित कर खरीद में प्रगति लाएं एवं अपने निर्धारित लक्ष्य को शत-प्रतिशत प्राप्त करें तथा किसी भी किसान द्वारा धान विक्रय के लिए संपर्क करने पर उनका धान प्राथमिकता से क्रय किया जाए। जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने अवगत कराया कि खरीद नीति (यथा संशोधित) में किसान पंजीकरण के लिए जनपद की उत्पादकता का 150 प्रतिशत तक बेची जाने वाली मात्रा को अनुमन्य किया गया है। पूर्व में यह सीमा 120 प्रतिशत थी। किसान हित में ऐसे सभी किसान जिनसे अभी खरीद नहीं हुई है, उनको पुन: सत्यापन के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। साथ ही किसान का खाता पीएफएमएस पोर्टल पर लंबित अथवा अमान्य प्रदर्शित होने की दशा में किसान को संबंधित बैंक में जाकर अपना आधार नंबर बैंक खाते से लिक कराना होगा।

chat bot
आपका साथी