463 में से 192 प्रधान ही ले सकेंगे शपथ

शासन से दिशा-निर्देश मिलने का इंतजार कर रहा पंचायती राज विभाग सदस्यों का कोरम पूरा न करने वाले 271 प्रधान नहीं ले पाएंगे शपथ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 04:13 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 04:13 AM (IST)
463 में से 192 प्रधान ही ले सकेंगे शपथ
463 में से 192 प्रधान ही ले सकेंगे शपथ

जागरण संवाददाता, हाथरस : जनपद में 463 निर्वाचित ग्राम प्रधानों में से फिलहाल 192 ही शपथ ले पाएंगे। बाकी 271 को अभी इंतजार करना होगा। पंचायती राज विभाग के अनुसार शासन से दिशा-निर्देश मिलने के बाद प्रधानों को शपथ दिलाई जाएगी।

जिले में ग्राम पंचायत सदस्य के कुल 5,781 पद हैं। इनके सापेक्ष इस चुनाव में 2,701 ग्राम पंचायत सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए। 535 चुनाव लड़कर निर्वाचित हुए। बाकी सीटें खाली हैं। कई ग्राम पंचायतें ऐसी हैं, जहां से ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए पर्चे तक दाखिल नहीं हुए थे। विभाग की ओर से 463 में से फिलहाल 192 प्रधानों को ही शपथ दिलाई जाएगी। कोरम पूरा न करने वाली 271 ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सदस्यों के चुनाव के बाद इन प्रधानों को शपथ दिलाई जाएगी।

जिले की 271 ग्राम पंचायतों में कोरम पूरा होने तक प्रशासक नियुक्त किए जाएंगे, जो ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों का संपादन करेंगे। दो तिहाई ग्राम पंचायत सदस्यों के चयन के बाद ही ग्राम प्रधानों को पूरे अधिकार मिल सकेंगे। वर्जन

जिन ग्राम पंचायतों में दो तिहाई सदस्य पूरे नहीं होंगे, उन ग्राम पंचायतों में चुनाव कराने के लिए पूरा ब्योरा शासन को भेजा जाएगा, जिससे यहां उप चुनाव हो सकें। इन ग्राम पंचायतों में तब तक प्रशासक ही कार्य करेंगे।

-बनवारी सिंह, डीपीआरओ डीएम को रोजाना देगी होगी प्रगति रिपोर्ट

जासं, हाथरस: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से सिमटोमेटिक केस का सर्वेक्षण कर डाटा की समीक्षा सुनिश्चित कराने, सिमटोमेटिक केस में दवाओं की किट शत-प्रतिशत उपलब्ध कराने, रैपिड रेस्पांस टीम, निगरानी समिति के साथ तालमेल स्थापित कराने, सभी प्रकार के किट जैसे एसपीओ 2, थर्मामीटर और दस्तानों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए निर्देशित किया है। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को इन निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने एवं प्रगति रिपोर्ट प्रतिदिन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

सीएम ने यह भी निर्देश दिया है कि प्राइवेट अस्पतालों में शासन द्वारा निर्धारित रेट से अधिक बिल चार्ज न किया जाए। अस्पतालों के बाहर सरकार द्वारा निर्धारित दरों का साइन बोर्ड लगाना सुनिश्चित करें। अस्पतालों में बेडों की उपलब्धता की सूचना प्रतिदिन सुबह 08 बजे एवं शाम 04 बजे तक जिलाधिकारी कार्यालय में एवं मेल आइडी पर प्रतिदिन सॉफ्ट एवं हार्ड कॉपी में उपलब्ध कराई जाए।

chat bot
आपका साथी