69 परीक्षा केंद्रों पर रहेगी पर्यवेक्षकों की निगरानी

यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारियां तेज कवायद वित्तविहीन केंद्रों पर तैनात होंगे निगरानी के लिए पर्यवेक्षक बोर्ड ने भेजे प्रश्नपत्र, सरस्वती इंटर कॉलेज में रखवाएं गए

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jan 2019 07:46 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jan 2019 07:46 AM (IST)
69 परीक्षा केंद्रों पर रहेगी पर्यवेक्षकों की निगरानी
69 परीक्षा केंद्रों पर रहेगी पर्यवेक्षकों की निगरानी

संवाद सहयोगी, हाथरस : यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल के लिए वित्तविहीन विद्यालयों पर पर्यवेक्षकों को खास जिम्मेदारी सौंपी जा रही है।

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को लेकर अफसरों के अलावा परीक्षार्थी और नकल माफिया सभी अपनी-अपनी तैयारी में जुट गए हैं। इस बार 98 केंद्रों पर करीब 51 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की ढाई लाख उत्तर पुस्तिकाएं पूर्व में ही भेज दी हैं। 98 परीक्षा केंद्रों में से 69 वित्तविहीन विद्यालय हैं। वित्तविहीन परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकना चुनौतीपूर्ण रहता है। इस बार भी नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए प्रशासनिक और शिक्षा विभाग के अफसरों ने तैयारियां कर ली हैं। वित्तविहीन परीक्षा केंद्रों पर अशासकीय सहायता प्राप्त कॉलेजों में तैनात प्रवक्ता तथा सहायक अध्यापकों को पर्यवेक्षक के रूप में जिम्मेदारी दी जाएगी। पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में ही पेपरों की सील खुलेगी और उत्तर पुस्तिकाओं को सील कराया जाएगा। विभागीय अधिकारी पर्यवेक्षक वाली सूची फाइनल करने में जुट गए हैं। बताते चलें कि पिछले साल देहात क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों पर 43 नकलची पकड़े गए थे।

बोर्ड से आए प्रश्नपत्र :

शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा के साथ हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के प्रश्नपत्र बोर्ड ने भेज दिए। सरस्वती इंटर कॉलेज में शिक्षा विभाग के कर्मचारियों ने प्रश्नपत्रों को रखवा दिया और कमरे को सील करा दिया। सुरक्षा के हिसाब से पुलिस बल भी अब कॉलेज में तैनात रहेगा।

chat bot
आपका साथी