अब युवाओं को मिलेगा हुनर दिखाने का मौका

आरपीएल योजना के तहत प्रशिक्षण लेने वाले छात्रों को मिले प्रमाणपत्र स्किल इंडिया के तहत सीएससी केंद्रों के माध्यम से मिला था प्रशिक्षण।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 05:00 AM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 05:00 AM (IST)
अब युवाओं को मिलेगा हुनर दिखाने का मौका
अब युवाओं को मिलेगा हुनर दिखाने का मौका

जासं, हाथरस : खास कौशल रखने वाले लोगों के लिए सरकार बड़ी योजना लेकर आई थी। इसका नाम है आरपीएल (पूर्व कौशल को मान्यता), जिससे लोगों के कौशल की पहचान कर उन्हें ट्रेनिग के बाद प्रमाणपत्र दिया जाता है। यह प्रमाण पत्र सरकारी नौकरियों में भी मान्य होता है। मंगलवार को स्किल इंडिया की ओर से आरपीएल कार्यक्रम में फील्ड सर्वे एनुमेटर ट्रेड में प्रशिक्षण लेने के बाद सभी अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। यह प्रमाण पत्र लोगों को सम्मान व पहचान देने के साथ-साथ उन्हें सरकारी व गैर सरकारी कंपनियों में हुनर दिखाने का मौका भी देगा।

हाथरस के सासनी, सिकंदराराऊ और हसायन ब्लाक के तीन केंद्रों की ओर से कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। इसके अंतर्गत करीब 150 ऐसे उम्मीदवार, जिन्होंने कौशल प्रमाण के साथ अपने आरपीएल प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा किया है, उनको प्रमाणपत्र दिया गया। क्या है आरपीएल कार्यक्रम

आरपीएल कार्यक्रम एक औपचारिक प्रक्रिया के तहत श्रमिकों के कौशल को पहचान कर उन्हें ट्रेनिग देता है व अंत में उन्हें उनके कौशल के लिए सरकारी प्रमाणपत्र भी प्रदान करता है। आरपीएल कार्यक्रम में भाग लेने के लिए किसी उम्मीदवार से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है बल्कि ट्रेनिग पूरे करने पर उम्मीदवार को 500 रुपये प्रदान किए जाते हैं। आधुनिक शिक्षण के तरीकों पर किया मंथन

संस, हाथरस: रामबाग इंटर कालेज प्रबंध समिति की बैठक आयोजित की गई। इसकी अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष कमल प्रकाश द्वारा की गई।

बैठक में रामबाग इंटर कालेज के विकास की चर्चा के साथ-साथ विद्यार्थियों को सुशिक्षा, अनुशासन, संस्कार और विद्यालय के शिक्षकों के पढ़ाए जाने की आधुनिक पद्धति के साथ-साथ समस्याओं पर भी चर्चा की गई।

सुझाव देने वालों में प्रमुख रूप से नरेश कुमार वर्मा प्रबंधक, रमेश चंद कूलवाल उप प्रबंधक, ओम प्रकाश वर्मा उपाध्यक्ष, ओम प्रकाश वर्मा कोषाध्यक्ष, कैलाश कूलवाल समिति सदस्य, महेश वर्मा समिति सदस्य, ओमप्रकाश बागड़ी समिति सदस्य, योगेश बागड़ी पदेन सदस्य, जगदीश प्रसाद वर्मा, राजकुमार वर्मा, गोपालदास वर्मा प्रमुख रहे। कमल प्रकाश वर्मा प्रबंध समिति अध्यक्ष ने सभी का आभार प्रकट किया।

chat bot
आपका साथी