अब ग्रामों के एंट्री गेट पर नहीं दिखेगा कूड़ा-कचरा

डीएम ने दिया ग्रामों को कूड़े कचरे से मुक्त करने का सख्त निर्देश सीडीओ ने कराई सासनी ब्लाक के रुहेरी से अभियान की शुरुआत।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 04:15 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 04:15 AM (IST)
अब ग्रामों के एंट्री गेट पर  नहीं दिखेगा कूड़ा-कचरा
अब ग्रामों के एंट्री गेट पर नहीं दिखेगा कूड़ा-कचरा

जासं, हाथरस : पीएम नरेंद्र मोदी का सपना है देश स्वच्छ दिखे। इस सपने को साकार करने के लिए देशभर में स्वच्छता अभियान शुरू किया गया था। पिछले दिनों आए डीएम रमेश रंजन भी चाहते हैं कि शहर के साथ गांव भी साफ-सुथरे दिखें।

डीएम रमेश रंजन के दिशा-निर्देशों पर पालन शुरू कर दिया गया है जिसकी शुरुआत हाथरस के रुहेरी से की गई है।

पिछले दिनों डीएम ने कहा था कि जनपद के किसी गांव में विशेषकर एंट्री गेट पर कूड़ा नहीं दिखना चाहिए। वे जल्द ही किसी गांव का निरीक्षण करेंगे। गांव में सफाई कर्मचारियों की टीमें लगाकर साफ-सफाई कराई जाए।

मुख्य विकास अधिकारी आरबी भास्कर ने बताया कि डीएम के निर्देश पर अब सभी ग्रामों के प्रवेश द्वार से कूड़ा हटवाने का काम शुरू कर दिया गया है। इसी क्रम में सासनी ब्लाक के रूहेरी के मार्ग पर पड़ा कूड़ा जेसीबी से कर्मचारियों ने हटवाया। इस कार्य में ब्लॉक प्रमुख पति हेमसिंह ठेनुआं का योगदान रहा। ग्राम्य विकास अभिकरण के परियोजना निदेशक अश्वनी कुमार मिश्रा ने बताया कि अब सभी गांव की साफ-सफाई पर विशेष जोर रहेगा। इसमें लापरवाही बरतने पर कार्यवाही होगी। स्वच्छ भारत मिशन

स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले की सभी ग्राम पंचायतों में साफ सफाई के अलावा उनको हर ²ष्टि से स्मार्ट बनाया जा सके, इस संबंध में शासन के प्रमुख सचिव ने सभी जनपद के जिलाधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए थे। इसमें कहा गया है कि ग्राम पंचायतों को पूरी तरह स्वच्छ बनाया जाए, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में गंदगी से उत्पन्न होने वाले संक्रामक रोगों की रोकथाम की जा सके। इनका कहना है

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना के तहत शासन के निर्देशानुसार ग्राम पंचायतों में प्लास्टिक, पॉलीथिन और ठोस एवं तरल अपशिष्ट का प्रबंधन होगा।

-आरबी भास्कर, मुख्य विकास अधिकारी हाथरस।

chat bot
आपका साथी