सीएचसी पर अव्यवस्थाएं देख चढ़ा नोडल अधिकारी का पारा

सदस्य राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश और जिले के नोडल अधिकारी रजनीश गुप्ता ने शनिवार को निरीक्षण किया।

JagranSun, 05 Sep 2021 12:21 AM (IST)
सीएचसी पर अव्यवस्थाएं देख चढ़ा नोडल अधिकारी का पारा

जासं, हाथरस : सदस्य राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश और जिले के नोडल अधिकारी रजनीश गुप्ता ने शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और गांधी पार्क स्थित सामुदायिक भवन और पुस्तकालय का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में अव्यवस्थाओं को देख नाराजगी व्यक्त की और अफसरों की क्लास लगाई।

नोडल अधिकारी को सीएचसी पर सफाई की स्थिति संतोषजनक न मिलने पर चिकित्सा अधीक्षक से नाराजगी जताते हुए सुधार के लिए कहा। उन्होंने देखा कि कई लोग सीएचसी परिसर में वैक्सीन लगवाने के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं। धूप से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोई व्यवस्था नहीं की गई है। इस अव्यवस्था पर उन्होंने सीएमओ और प्रभारी से सवाल जवाब किए। कई महिलाओं ने चिकित्सकीय स्टाफ की लापरवाही और अव्यवस्थाओं के बारे में नोडल अधिकारी से शिकायत भी की, इसको लेकर उन्होंने सीएमओ और एमओआइसी से नाराजगी जताई। गांधी पार्क में बने नवनिर्मित पुस्तकालय और सामुदायिक भवन का बारीकी से निरीक्षण किया। सामुदायिक भवन और पुस्तकालय तैयार करने में आए खर्चे व अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में आए खर्चे के बारे में नगर पंचायत के अधिकारी जवाब नहीं दे सके। निरीक्षण पुस्तिका न उपलब्ध होने पर भी उन्होंने कड़ी नाराजगी जाहिर की। गांधी पार्क परिसर में पुस्तकालय के पुराने भवन को ध्वस्त न कराए जाने पर भी नाराजगी जाहिर की।

बुखार रोकने के लिए अफसरों से मंथन : जिले के नोडल अधिकारी रजनीश गुप्ता ने प्रशानिक, स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर बुखार के प्रकोप को रोकने के लिए मंथन किया। उन्होंने सीएमओ तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी को समन्वय स्थापित कर आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से डोर-टू-डोर सर्वे कराने और प्रगति रिपोर्ट प्रतिदिन देखने के निर्देश दिए। अधिशासी अधिकारियों, जिला पंचायत राज अधिकारी को शहर और गांवों में जलभराव की समस्या का निस्तारण कराने के लिए कहा। जल निकासी, एंटी लार्वा/ब्लीचिग पाउडर के छिड़काव और फागिग के लिए कहा। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह कोविड नियमों का पालन कराते हुए ही स्कूलों का संचालन कराएं। स्कूल परिसर के आस-पास जलभराव को हटाने, अनावश्यक रूप से खड़ी झाड़ियों को कटवाने एवं शौचालयों की साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी रमेश रंजन, एडीएम जेपी सिंह, सीडीओ आरबी भास्कर समेत सभी एसडीएम और जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। जल्द दूर कराएं कार्यालय से जलभराव की समस्या: नोडल अधिकारी ने सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय का निरीक्षण किया। वह जैसे ही गाड़ी से उतरे उनका सामना जलभराव से हो गया। उसे देखकर वह नाराज हो गए। उन्होंने कहा, कार्यालय के सामने जलभराव होने से यहां विभागीय कार्य से आने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या को समय रहते दूर कराने निर्देश एआरटीओ को दिए। इसके बाद वह कार्यालय के अंदर सभी पटलों पर गए। सारथी भवन में भी उन्होंने ड्राइविग लाइसेंस के बायोमीट्रिक कार्य व आनलाइन टेस्ट की व्यवस्था को देखा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.