कोविड मरीजों की मदद करेगा मोबाइल एप

कोविड मरीजों की मदद करेगा मोबाइल एप

पहल ऑक्सीजन फूड प्लाज्मा व ब्लड डोनेशन हॉस्पिटल सर्विसेज की जानकारी।

JagranTue, 11 May 2021 01:13 AM (IST)

केसी दरगड़, हाथरस : 'शिक्षार्थ आइए, सेवार्थ जाइये।' स्कूल से लेकर विश्वविद्यालय तक में जगह-जगह लिखी यह लाइन विद्यार्थियों को पढ़ाई पूरी होने के बाद समाज सेवा का संदेश देती है। इसी को साकार किया है हाथरस के ही आइटी के छात्र दुष्यंत चौधरी ने। उन्होंने संकट की घड़ी में एक ऐसा एप तैयार किया है जो कि कोविड के मरीजों के लिए वरदान साबित होगा। उनका दावा है कि एप से ऑक्सीजन, फूड, प्लाज्मा व ब्लड डोनेशन, हॉस्पिटल सर्विसेज की जानकारी मिलेगी। एप पर दिए गए विभिन्न सर्विसेज के नंबर पर घर बैठे कॉल कर तीमारदार अपने मरीज को बेहतर सुविधाएं दिला सकते हैं।

परिचय : हाथरस में अलीगढ़ रोड स्थित तमनागढ़ी निवासी 20 दुष्यंत चौधरी मथुरा जीएलए विश्वविद्यालय मथुरा से कंप्यूटर साइंस में फाइनल ईयर कर रहे हैं। आजकल कोविड का संक्रमण फैल रहा है। ऐसे में मरीजों के तीमारदारों को मदद की जरूरत होती है। यदि यह मदद उन्हें घर बैठे मिल जाए तो उन्हें आसानी हो सकती है। यही बात दुष्यंत चौधरी के दिमाग में घर कर गई और एप बनाना शुरू कर दिया। दो सप्ताह में एप तैयार कर लिया।

यह आती है समस्या : तीमारदार के सामने यह समस्या आती है कि जिले में किस जगह ऑक्सीजन मिल रही है। किस जगह खाना वितरित हो रहा है और कौन कर रहा है। कौन प्लाज्मा और ब्लड डोनेशन करने को तैयार है। हॉस्पिटल कितने हैं और किस-किस जगह है। इन तमाम समस्याओं का हल इस एप के माध्यम से तीमारदार पा सकते हैं।

ऐसे करें एप का प्रयोग : एप ष्टह्रङ्क-न्ढ्ढष्ठ ॥न्ञ्ज॥क्त्रन्स् क्यू आर कोड स्केन कर आप एप को अपने एंड्रायड फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप को डाउनलोड करने के लिए 7983021011 पर वाट्सएप मैसेज में ष्टह्रङ्क-न्ढ्ढष्ठ लिखकर भेजने पर एक लिक प्राप्त होगा। उस लिक को किसी ब्राउजर पर खोलें और फिर वहां से एप को डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप में ऑक्सीजन, फूड, प्लाज्मा व ब्लड डोनेशन, हॉस्पिटल सर्विसेज ,ऑफिसर्स के नंबर, हाथरस के थानों की जानकारी, एबीवीपी हेल्पलाइन की लिस्ट नजर आएगी। जिस सर्विस की आपको जरूरत है उस पर क्लिक करना होगा, उससे संबंधित अफसर, अस्पताल, फूड सर्विस वाले के नंबर पर बात कर सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

आम से लेकर खास तक को लाभ : एप को डेवलप करने वाले छात्र दुष्यंत चौधरी का कहना है कि इस एप से आम आदमी से लेकर खास तक को लाभ मिलेगा। एप्लीकेशन में सभी सर्विसेज के नंबर उपलब्ध कराए गए हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.