टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक करें ग्राम प्रधान

कोविड वैक्सीन लगवाने से मौत होने की अफवाहों पर ब्लाक में टीकाकरण का प्रतिशत घट रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 11:31 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 11:31 PM (IST)
टीकाकरण के लिए लोगों 
को जागरूक करें ग्राम प्रधान
टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक करें ग्राम प्रधान

हाथरस :कोविड वैक्सीन लगवाने से मौत होने की अफवाहों पर ब्लाक में टीकाकरण का प्रतिशत लगातार गिर रहा है। लोग टीकाकरण केंद्र पर नहीं पहुंच रहे हैं। जिले में सबसे खराब परफार्मेंस के चलते शनिवार को तहसील सभागार में उप जिलाधिकारी ने ब्लाक के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों की बैठक ली। इसमें प्रधानों को प्रतिदिन 50 लोगों का टीकाकरण कराने तथा कोविड टीकाकरण के लिए ग्रामीणों को जागरूक करने की जिम्मेदारी सौंपी गई।

उपजिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह ने कहा कि कोविड टीका के कारण मौत होने की बात कोरी अफवाह है। अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ग्राम प्रधान अपनी-अपनी ग्राम पंचायत के ग्रामीणों को इस बारे में जागरूक करें और उनको टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें। ग्राम पंचायतों में टीकाकरण, सैनिटाइजेशन एवं सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। सर्वे करने पहुंच रही टीम की भी मदद करें।

चिकित्सा अधीक्षक डा. रजनेश यादव ने कहा कि गांव में जो टीम जा रही हैं, उनको ग्रामीण परेशान कर रहे हैं। धमकियां दे रहे हैं। आशाओं और आंगनबाड़ियों को कार्य नहीं करने दे रहे। गांव नावली लालपुर तथा सराय में गई स्वास्थ्य विभाग की टीम को ग्रामीणों द्वारा लौटा दिया गया। इस समय क्षेत्र में चार टीकाकरण केंद्र संचालित हैं।

तहसीलदार टीपी सिंह की मौजूदगी में गांवों में चल रहे सर्वे के लिए टीम के पास पहुंचने एवं सफाई और सैनिटाइजेशन की समीक्षा की गई। सामने आया कि कई गांवों में अभी तक सैनिटाइजेशन नहीं हुआ है। सफाई कर्मी भी नहीं आता है। उप जिलाधिकारी ने प्रभारी बीडीओ को कार्रवाई के निर्देश दिए। शुक्रवार को कुल नौ लोगों ने कोविड का टीका लगवाया था। वहीं, शनिवार को 49 लोगों को टीका लगाया गया। इस अवसर पर राम सिंह जादौन बीसीपीएम, प्रभारी बीडीओ राजीव कुमार गौतम व कई गांवों के प्रधान मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी