संचारी रोग से निपटने के लिए बनाएं योजना

विकास भवन सभागार में सीडीओ आरबी भास्कर की अध्यक्षता में हुई बैठक में संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा दस्तक अभियान को सफल बनाने पर मंथन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 04:00 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 04:00 AM (IST)
संचारी रोग से निपटने  के लिए बनाएं योजना
संचारी रोग से निपटने के लिए बनाएं योजना

जासं, हाथरस : विकास भवन सभागार में सीडीओ आरबी भास्कर की अध्यक्षता में हुई बैठक में संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा दस्तक अभियान को सफल बनाने पर मंथन किया गया। सीडीओ ने कहा कि सभी विभाग आपसी समन्वय से बेहतर कदम उठाएं।

सीडीओ ने नगर निकायों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद में कहीं भी जलभराव की स्थिति न होने पाए। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन, फागिंग एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जाए। कोरोना टीकाकरण अभियान में भी तेजी लाई जाए। बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियों जैसे मलेरिया, डेंगू, कालाजार, दिमागी बुखार आदि की प्रभावी रोकथाम के लिए जनजागरण अभियान चलाया जाए। संचारी रोगों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण की व्यवस्था कर लें। सीएचसी, पीएचसी केंद्रों पर पौधे रोपे जाएं और हर्बल पार्क बनाए जाएं। सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बड़ा बोर्ड लगाकर उस पर डाक्टर की फोटो व मोबाइल नंबर भी अंकित कराएं। पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे पशु पालकों को पशुओं के स्थलों को साफ रखने के लिए जागरूक करें। कृषि अधिकारी से कहा कि आवासीय स्थानों के आसपास छछूंदर एवं चूहे को नियंत्रित करने के प्रभावी कदम उठाए जाएं। ग्रामीणों को भी इसके प्रति जागरूक करें। रक्तदान कर बचाया चार

दिन के बच्चे का जीवन

संस, हाथरस : एसोसिएशन आफ डेमोक्रेटिक ह्यूमन राइट्स रक्तदान की मुहिम से दूसरों के जीवन को बचाने का काम कर रही है। एडीएचआर के राष्ट्रीय महासचिव प्रवीन वाष्र्णेय ने ओ निगेटिव रक्तदाता कलक्ट्रेट में कार्यरत नाजिर सदर व राजस्व सहायक शीतल शर्मा को फोन करके रक्त की जरूरत बताई तो वे तत्काल रक्तदान के लिए मुरसान गेट स्थित एक ब्लड बैंक पर आए और रक्तदान कर चार दिन के बच्चे का जीवन बचाया।

chat bot
आपका साथी