टाप टेन बकायेदारों की सूची बनाएं नगर निकाय : डीएम

लंबित मामलों के निस्तारण न करने पर डीएम ने जताई गहरी नाराजगी राजस्व वसूली में अपेक्षित सुधार लाने के निर्देश लापरवाही न करें।

JagranThu, 17 Jun 2021 12:35 AM (IST)
टाप टेन बकायेदारों की सूची बनाएं नगर निकाय : डीएम

जासं, हाथरस : जनपद में कर करेत्तर, राजस्व कार्यों के निर्धारित लक्ष्य को समय से पूरा करने के लिये जिलाधिकारी रमेश रंजन ने विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए। लंबित मामलों के निस्तारण न करने पर डीएम ने गहरी नाराजगी जताई। कहा, बकायेदारों की टॉपटेन सूची नगरपालिका, नगर पंचायत बनाएं। जिलाधिकारी ने आइजीआरएस पोर्टल पर समाधान दिवस, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन एवं ऑनलाइन में विभिन्न विभागों के स्तर पर डिफाल्टर के बारे में ईडीएम मनोज उपाध्याय से जानकारी ली। कई विभागों में डिफाल्टर की संख्या ज्यादा रही। इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए विभागीय अधिकारियों को मामलों का गुणवत्ता के आधार पर निस्तारण करने के निर्देश दिए।

डीएम ने मुख्य देय, विविध देयों की वसूली, कर-करेतर तथा राजस्व कार्यों की विभागवार समीक्षा करते हुए मानक के अनुसार अलौह खनन, कृषि विपणन, भू-राजस्व में निर्धारित मासिक लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति कम होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए राजस्व वसूली में अपेक्षित सुधार लाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने अवैध रूप से चल रहे वाहनों के खिलाफ दण्डात्मक कार्रवाई करने को कहा। जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग एवं नगर पालिका, नगर पंचायत के सभी अधिकारियों से 10 बडे़ बकायेदारों की सूची तैयार करते हुए उनके विरुद्ध कार्रवाई करने को कहा। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष पौधारोपण कराने को कहा। तहसील स्तर पर लंबित केसों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर कराने के निर्देश दिए। आपरेशन कायाकल्प की प्रगति न होने पर डीएम नाराज

जासं, हाथरस : पंचायती राज विभाग की ओर से संचालित योजनाओं, सामुदायिक शौचालय, पंचायतघर के निर्माण, ऑपरेशन कायाकल्प, राज्य व केंद्र सरकार की ओर से दी गई धनराशि के व्यय की प्रगति, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के संबंध में जिलाधिकारी रमेश रंजन ने कलक्ट्रेट में बुधवार को समीक्षा बैठक की। ऑपरेशन कायाकल्प की प्रगति न होने पर नाराजगी जताई।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जहां पर सामुदायिक शौचालय के लिए भूमि से संबंधित समस्या है, वहां संबंधित उप जिलाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए शौचालय का निर्माण कराना सुनिश्चित करें। जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत पंचायत भवन के लिए 24 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसके सापेक्ष पांच की पूर्ति कर ली गई है। प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाड़ी, एएनएम सेंटर, शासकीय विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्रों में शौचालय की मरम्मत कार्य कराया जाना था। डीएम ने आपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत कार्यों को कराने के निर्देश दिए।

जनपद में हैंडपंप रीबोर के लिए 234 का लक्ष्य एवं मरम्मत कार्य के लिए 530 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसके तहत इस माह तक 199 हैंडपंप रीबोर एवं 498 हैंडपंपों की मरम्मत का कार्य किया गया है। जिलाधिकारी ने रीबोर एवं मरम्मत कराए गए हैंडपंपों का सर्वे कराने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए की रीबोर किए गए हैंडपंपों पर पुन: रीबोर तो नहीं किया गया है। गड़बड़ी पाए जाने पर कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.