बच्चों को दूध व फल नहीं हो सका नसीब

अक्टूबर में नहीं मिला ब'चों को सरकारी योजना का लाभ बेसिक शिक्षा अधिकारी ने मांगा स्कूल वालों से स्पष्टीकरण

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 07:47 AM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 07:47 AM (IST)
बच्चों को दूध व फल  नहीं हो सका नसीब
बच्चों को दूध व फल नहीं हो सका नसीब

संवाद सहयोगी, हाथरस : शासन की ओर से चलाई जा रही दूध और मौसमी फल की महत्वपूर्ण योजना का लाभ जिले के ग्यारह परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को नहीं मिल पा रहा है। बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा अब दूध व फल वितरित न कराने वाले विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को नोटिस देकर जवाब मांगा है।

परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को प्रतिदिन एमडीएम के अलावा सोमवार को मौसमी फल तथा बुधवार को दूध देने का प्रावधान है, लेकिन दूध और फल वितरण योजना का ठीक से क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा है। विद्यार्थियों का स्वास्थ्य बेहतर रहे, इसके लिए इन दोनों योजनाओं की शुरुआत सपा शासनकाल में हुई थी। इन दोनों ही योजनाओं के लिए अलग से बजट का प्रावधान है। योजना के क्रियान्वयन की जानकारी शासन द्वारा ली जाती है। जिले के ग्यारह विद्यालय ऐसे हैं, जहां अक्टूबर में बच्चों को इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल सका, जिसकी पुष्टि खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा भेजी गई रिपोर्ट से हुई है। रिपोर्ट आ जाने के बाद अब विभागीय अधिकारियों ने कार्रवाई करने का मन बना लिया है।

इनकी सुनो -

जिन विद्यालयों में अक्टूबर में दूध और फल का वितरण नहीं हुआ है। वहां के प्रधानाध्यापकों को नोटिस जारी करके जवाब मांगा जा रहा है, साथ ही खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए है कि वो योजनाओं का शत प्रतिशत क्रियान्वयन कराए।

-अर¨वद शर्मा, जिला समन्वयक, एमडीएम। इन विद्यालयों में नहीं मिला लाभ

मुरसान ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय संगीला, जैतपुर, फुसकरा, दाऊदा हैं। हसायन ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय नगला शेखा और उच्च प्राथमिक विद्यालय नगला रति हैं। सादाबाद ब्लाक में वार्ड नंबर 17 प्राथमिक विद्यालय, उच्च प्राथमिक विद्यालय चिरावली हैं। हाथरस ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय नगला अखई व नगला मान शामिल हैं। सिकंदराराऊ का एक विद्यालय है।

chat bot
आपका साथी