दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

बच्चों को रखें मोबाइल व टीवी से दूर, बढ़ाएं सृजनात्मक क्षमता

बच्चों को रखें मोबाइल व टीवी से दूर, बढ़ाएं सृजनात्मक क्षमता

भागती दौड़ती जिदगी में अचानक लगे कोरोना वायरस डंक के डर ने लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डालना शुरू कर दिया है।

JagranThu, 22 Apr 2021 12:07 AM (IST)

हाथरस : भागती दौड़ती जिदगी में अचानक लगे कोरोना वायरस डंक के डर ने लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डालना शुरू कर दिया है। लोगों में चिता, दूरी, अकेलेपन और अनिश्चितता का माहौल बन गया है। दिन-रात इससे जूझ रहे हैं, जिसका शरीर पर भी गहरा प्रभाव पड़ रहा है, जैसे सिर दर्द, रोग प्रतिरोधिक क्षमता का कम होना, यकृत, और ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव जैसी समस्याएं आ रही हैं। ऐसे में हमें अपने मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखना है तो इन बातों पर ध्यान देना होगा। मंडलीय मनोविज्ञान केंद्र आगरा में बिसावर निवासी सहायक मनोवैज्ञानिक डॉ. साहब सिंह का मानना है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस को लेकर जो स्थितियां है, उससे बच्चों के दिमाग में भी बहुत कुछ चल रहा है। उनका बौद्धिक स्तर पर भी गहरा प्रभाव पड़ रहा हैं, क्योंकि स्कूल बंद है और बच्चे न तो बाहर पढ़ने जा रहे और न ही खेलने जा सकते हैं। इसलिए उन्हें थोड़ी स्वतंत्रता दें। जबरदस्ती उनके लिए नया शेड्यूल व काम तय न करें। उन्हें बदली परिस्थितियों में समायोजित होने का समय दें। बच्चों के साथ खेल-कूद में भाग लें। कुछ सृजनात्मक कार्य कराएं, जैसे पेंटिग, रंगने की रेसिपी का प्रयोग कराएं। बच्चों को मोबाइल व टीवी से दूर रखें। स्वयं प्रसन्न रहें, परिवार के सदस्यों को प्रसन्न रखें। टीवी पर हंसने- हंसाने के प्रोग्राम देखें। नाकारात्मक विषयों पर चर्चा न करें, व्यवहार में सकारात्मकता रखें। समय पर सोएं और जागें, भरपूर नींद लें। मोबाइल व टीवी का प्रयोग कम से कम करें, पौष्टिक भोजन लें। फास्ट फूड और साफ्टड्रिक से बचें। नियमित व्यायाम व योग करें, लेकिन शरीर को अधिक थकान न दें। स्नानादि से निवृत होकर पूजा अर्चना करें। इससे मन को शांति व परिस्थितियों में लड़ने का हौसला मिलता है।

खबरों का ओवरडोज न लें आजकल टीवी व सोशलमीडिया पर कोरोना वायरस से जुड़ी खबरें आ रही हैं। हर छोटी-बड़ी सही-गलत खबर पहुंच रही है। इससे लोगों की परेशानी बढ़ रही हैं। क्योंकि वे एक ही तरह की बातें सुनने देखने व पढ़ने को मिल रही है और लोग सोच भी उसी के बारे में रहे हैं।

ऐसा करें

- अनावश्यक घर से बाहर न निकलें, मास्क का प्रयोग करें

- हाथों को बार-बार साबुन से साफ करें व सैनिटाइजर का प्रयोग करें।

- एक-दूसरे को छूने से बचें, दो गज दूरी बनाए रखें।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.