अष्टमी पर महामाई की पूजा कर जिमाए कन्या लांगुरा

पथवारी और मंदिरों में सुबह से पूजा करने वाले उमड़े बुधवार को मनाई जाएगी दुर्गा नवमी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 01:32 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 01:32 AM (IST)
अष्टमी पर महामाई की पूजा कर जिमाए कन्या लांगुरा
अष्टमी पर महामाई की पूजा कर जिमाए कन्या लांगुरा

टीम जागरण, हाथरस : मंगलवार को नवरात्र के आठवें दिन महागौरी की पूजा उपासना की गईं। शहर और देहात क्षेत्र में पथवारी और देवी मंदिरों पर जाकर विधि विधान से मां भगवती की पूजा करने के बाद कन्या-लांगुरा जिमाए गए। भक्तों ने कन्याओं और लांगुरा को भोजन कराने के बाद दान दक्षिणा देकर विदा किया।

कोरोना काल के कारण कार्यक्रम को सीमित रखा गया। भीड़ के चलते कहीं-कहीं कोरोना के खौफ पर आस्था भारी पड़ती दिखाई दी। बुधवार को दुर्गानवमी का पर्व श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाया जाएगा।

शहर के रमनपुर में चामुंडा मंदिर, बौहरे वाली देवी, मां तारागढ़ वाली, कंकाली देवी सहित मंदिर के अलावा सहपऊ में भद्रकाली आदि मंदिरों में सुबह से श्रद्धालुओं का तांता लग गया था। मंदिरों में कोरोना की गाइड लाइन का पालन करते हुए श्रद्धालु मास्क लगाकर पहुंचे, लेकिन आस्था के चलते कहीं-कहीं शारीरिक दूरियों का पालन होता नहीं दिखा। सादाबाद में माता पथवारी मंदिर, माता चावल मंदिर, माता काली मंदिर के अलावा अन्य माता के मंदिरों पर पूजा करने वाली महिला श्रद्धालुओं की भीड़ ज्यादा रही। क्षेत्र के प्रमुख गांव बिसावर के पथवारी तथा चावण माता, कुरसंडा में अटाकी व पथवारी माता, नौगांव, ऊंचागांव, कजरौठी सहित गांवों में भी अष्टमी पूजन को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह रहा।

सिकंदराराऊ के मोहल्ला नगला शीशगर स्थित सिद्धपीठ मां ब्रजेश्वरी पथवारी माता मंदिर, काली माता मंदिर, पीपल वाली माता मंदिर, चामुंडा देवी मंदिर पर माता रानी के दर्शन करने को भोर से ही देवी भक्तों का तांता लगा रहा। देवी भक्तों ने उपवास रखकर घरों व मंदिरों में श्रद्धा पूर्वक माता रानी की पूजा अर्चना कर जलाभिषेक किया। कोविड के चलते श्रद्धालु देवी मंदिरों में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मास्क में नजर आए। शाम को देवी मंदिरों में माता रानी के फूल बंगले भी सजाए गए।

chat bot
आपका साथी