जबार डाकघर का ताला तोड़ा, अधिकारियों ने खंगाले रिकार्ड

आखिरकार जबार डाकघर का ताला पुलिस व ग्राम प्रधान की मौजूदगी में शनिवार को जबार डाकघर का ताला तोड़ा गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 12:14 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 12:14 AM (IST)
जबार डाकघर का ताला तोड़ा, 
अधिकारियों ने खंगाले रिकार्ड
जबार डाकघर का ताला तोड़ा, अधिकारियों ने खंगाले रिकार्ड

संवाद सहयोगी,हाथरस: आखिरकार जबार डाकघर का ताला पुलिस व ग्राम प्रधान की मौजूदगी में शनिवार को तोड़ दिया गया। डाक विभाग के अधिकारियों ने डाकघर के अंदर जाकर पत्रावलियां व रिकार्ड खंगाले। लापता डाकपाल का कहीं भी पता नहीं चला है। डाकघर की धनराशि के घपले की आशंका नजर आ रही है।

अलीगढ़ डिवीजन के हाथरस उपखंड से जुडे़ जबार गांव के डाकघर का डाकपाल पूरन सिंह पिछले एक सप्ताह से अचानक गायब है। इसको लेकर डाकघर में घपले की आशंका व्यक्त की जा रही है। सुबह करीब 11 बजे डाक विभाग की टीम वरिष्ठ निरीक्षक एसके वर्मा के नेतृत्व में जबार स्थित डाकघर पहुंची। वहां पर लटके हुए ताले को तुड़वाया गया। अंदर पुलिस व ग्राम प्रधान प्रतिनिधि दीपक कुशवाहा की मौजूदगी में अधिकारियों ने रिकार्ड को चेक किया। अलमारियों में रखी पत्रावलियां भी चेक की गईं। कंप्यूटर से रिकार्ड व अन्य आवश्यक पत्रावलियां डाक अधिकारियों ने अपने कब्जे में ले ली। खातों की धनराशि में हेर-फेर करने की चर्चाएं ग्रामीणों में होती रहीं। इस दौरान डाकघर के बाहर भी खाता धारक व ग्रामीणों की भीड़ लगी हुई थी। मुरसान के पोस्टमास्टर योगेश पुरोहित, सुनील, रवेंद्र कुमार कर्मियों के अलावा पूर्व प्रधान राजपाल व ग्रामीण मौजूद रहे।

डाकघर में हैं करीब एक हजार खाते

डाकघर में आरडी, बचत खाते व सुकन्या योजना का कार्य किया जाता है। विभागीय कर्मियों के अनुसार इस डाकघर में करीब एक हजार से अधिक खाते हैं। यहां पर प्रतिदिन 50 से 60 हजार रुपये का ट्रांजक्शन होता है। मुरसान डाकघर में करीब 250 खातों की जांच कर उनमें अवशेष धनराशि की लिस्ट को अधिकारियों द्वारा जबार डाकघर के बाहर चस्पा करा दिया गया।

अब अवतार को मिली डाकघर की जिम्मेदारी

डाकघर में कामकाज जारी रखने के लिए यहां पर ओवरसीयर अवतार को शाखा डाकपाल का चार्ज दिया गया है। यहां पर तैनात रहा शाखा डाकपाल पूरन सिंह करीब पांच वर्ष से यहां तैनात था। वह पास के ही गांव नारायनपुर का निवासी है। अधिकारियों के अनुसार स्वजन भी कोई संतोषजनक जानकारी डाकपाल के बारे में नहीं दे पा रहे हैं।

डाकघर जबार में दूसरे कर्मचारी को तैनात कर दिया है। पत्रावलियां व संबंधित प्रपत्र अधिकारियों को भेज दिए गए हैं। उनके दिशा-निर्देशों के अनुसार ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। इसकी जांच चल रही है।

एसके वर्मा, एसडीआइ।

chat bot
आपका साथी