मेंडू नगर पंचायत में फर्जी भुगतान पर बैठाई जांच

नगर पंचायत अध्यक्ष ने कमिश्नर से की थी ईओ के खिलाफ शिकायत एडीएम ने कमिश्नरी में साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए ईओ को दिए निर्देश।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 01:18 AM (IST) Updated:Wed, 30 Jun 2021 01:18 AM (IST)
मेंडू नगर पंचायत में फर्जी भुगतान पर बैठाई जांच
मेंडू नगर पंचायत में फर्जी भुगतान पर बैठाई जांच

जागरण संवाददाता, हाथरस : नगर पंचायत मेंडू के अध्यक्ष मनोहर सिंह आर्य की ओर से मेंडू की अधिशासी अधिकारी अनामिका सिंह एवं बाबू रामभरोसे, विपिन कुमार पर लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों पर जांच शुरू हो गई है। कमिश्नर गौरव दयाल ने प्रकरण में शिकायत को गंभीरता से लिया है। उनके आदेश पर एडीएम ने ईओ अनामिका सिंह को मंडलायुक्त के समक्ष साक्ष्य प्रस्तुत करने को कहा है।

मेंडू नगर पंचायत की सभासद स्नेहा शर्मा, मदनमोहन, नूतन अग्रवाल, शेर सिंह, नीलम देवी समेत अन्य सभासदों के हस्ताक्षरयुक्त शिकायती पत्र को चेयरमैन मनोहर सिंह आर्य ने मंडलायुक्त, डीएम समेत अन्य अधिकारियों को भेजा था। इसमें आरोप था कि ईओ ने उनके फर्जी हस्ताक्षर से 40 लाख रुपये का भुगतान कर दिया है। जिन फर्मो को भुगतान किया है उनमें रामभरोसे, अनामिका सिंह, महक इंटरप्राइजेज आदि हैं। 17 फर्माें को भुगतान कर सरकारी धन का दुरुपयोग किया गया है। आरोप है कि यह कार्य ईओ व कुछ लिपिकों की मिलीभगत से किया गया है। सभी भुगतान जनवरी से जून 2021 के बीच किए गए। ईओ अनामिका सिंह और बाबू के खिलाफ जांच कराकर विभागीय कार्रवाई की मांग की थी। कमिश्नर गौरव दयाल ने मामले की जांच के लिए अपर आयुक्त न्यायिक को नामित किया है। उन्होंने कहा है कि इस प्रकरण में जांच कर दोषी अधिकारी और कर्मचारियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाए। पहले भी लगते रहे

हैं आरोप-प्रत्यारोप

मेंडू नगर पंचायत में फर्जीवाड़े की शिकायतें पहले भी सामने आती रही हैं। कुछ माह पूर्व नगर पंचायत की ईओ ने चेयरमैन पर फर्जी हस्ताक्षर कर फर्माें को भुगतान करने के आरोप लगाए थे। इसके बाद चेयरमैन पर कार्रवाई हुई थी। वर्जन --

इस मामले की जांच मंडलायुक्त करा रहे हैं। ईओ को निर्देशित किया गया है कि वह भुगतान के संबंध में बिल, वाउचर साक्ष्य समेत जांच अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करें।

-जेपी सिंह, एडीएम

chat bot
आपका साथी