पुरदिलनगर, मेंडू व सासनी की खराब प्रगति पर होगी कार्रवाई

डीएम रमेश रंजन ने कलक्ट्रेट सभागार में गुरुवार को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत नगर पालिका नगर पंचायतों में स्ट्रीट वेंडरों को ऋण वितरण के संबंध में गुरुवार को बैठक ली।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 03:11 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 03:11 AM (IST)
पुरदिलनगर, मेंडू व सासनी की खराब प्रगति पर होगी कार्रवाई
पुरदिलनगर, मेंडू व सासनी की खराब प्रगति पर होगी कार्रवाई

जासं, हाथरस : डीएम रमेश रंजन ने कलक्ट्रेट सभागार में गुरुवार को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत नगर पालिका, नगर पंचायतों में स्ट्रीट वेंडरों को ऋण वितरण के संबंध में गुरुवार को बैठक ली। बैठक में कैंप लगाकर रजिस्ट्रेशन बढ़ाने एवं स्वीकृत, लंबित आवेदनों को तत्काल ऋण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

डीएम ने ईओ से व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए लक्ष्य के सापेक्ष दोगुना पंजीकरण कर ऑनलाइन आवेदन कराने के निर्देश दिए। रोड के किनारे लगने वाले ठेले, दुकानों में कार्य कर रहे लोगों को लोन से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने के निर्देश दिए। नगर पंचायत पुरदिलनगर, मेंडू एवं सासनी में प्रगति संतोषजनक न होने पर एडीएम को संबंधित कर्मियों पर कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने एलडीएम को निर्देश दिए कि जिन बैंकों में अधिक पेंडेंसी है, वहा जाकर जानकारी लें।

जिलाधिकारी ने पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत लंबित आवेदनों के निस्तारण के लिए समस्त बैंकों को 27 फरवरी को शाखा खोलने के निर्देश दिए। एक मार्च 2021 से 6 मार्च 2021 तक बैंकवाइज कैंप लगाकर पथ विक्रेताओं का पंजीकरण कर आवेदन कराना सुनिश्चित करने और 06 मार्च 2021 तक शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कहा।

पीओ डूडा ने पीएम स्वनिधि के तहत नगर पालिका, नगर पंचायतों में लक्ष्य तथा उसके सापेक्ष की गई कार्यवाही की जानकारी दी। बताया कि बैंक स्तर पर कुल 1159 आवेदन लंबित हैं। बैठक में एडीएम वित्त एवं राजस्व जेपी सिंह, एलडीएम, पीओ डूडा, ईओ नगर पालिका हाथरस, सिकंदराराऊ, सादाबाद, मेंडू, पुरदिलनगर तथा सहपऊ, बैंकर्स तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

मनरेगा के काम में ढिलाई पर होगा निलंबन

संसू, सहपऊ : ब्लॉक परिसर में मनरेगा की समीक्षा बैठक गुरुवार को सीडीओ आरबी भास्कर की अध्यक्षता में हुई। प्रधान के अधिकार समाप्त होने के बाद प्रशासक व ग्राम पंचायत सचिवों के अधीन होने वाले मनरेगा के काम व विकास कार्यों की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई। बैठक प्रारंभ होते ही सीडीओ ने प्रत्येक ग्राम पंचायत सचिवों को बिदुवार मनरेगा के कामों के साथ गांवों में कराए गए विकास कार्यों के बारे में जानकारी ली। कुछ ग्राम पंचायतों को छोड़कर सभी ग्राम पंचायतों में मनरेगा का कार्य दिए हुए स्तर से काफी कम मिलने पर सीडीओ ने सभी ग्राम पंचायत सचिवों व टीए को एक दिन का समय देते हुए चेतावनी दी। कहा कि यदि एक दिन में मनरेगा के कामों में अपेक्षा के अनरूप कार्य संतोषजनक नहीं मिला तो सभी के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई की जाएगी। पीडी एके मिश्र, डीसी एनआरएलएम अशोक कुमार, प्रभारी बीडीओ देवेंद्र कुमार, एडीओ पंचायत राजीव कुमार, लेखाकार पुरुषोत्तम सिंह, एपीओ राहुल कौशिक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी