बराबरी पर छूटा भारत केसरी का आखिरी मुकाबला

दाऊजी मेले में पांच लाख रुपये इनाम की आखिरी कुश्ती में भिड़े भारत केसरी दमखम का मेला -छह दिन में छोटी-बड़ी कुल 600 कुश्तियां दंगल में कराई गईं -इस बार महिला कुश्ती और विदेशी पहलवान आकर्षण का केंद्र रहे

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 12:56 AM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 12:56 AM (IST)
बराबरी पर छूटा भारत केसरी का आखिरी मुकाबला
बराबरी पर छूटा भारत केसरी का आखिरी मुकाबला

संवाद सहयोगी, हाथरस : दाऊजी मेले में अखिल भारतीय विराट कुश्ती बुर्ज दंगल के अंतिम दिन गुरुवार को भी पहलवानों के दांव-पेच तो खूब दिखे, मगर बड़े मुकाबलों में हार-जीत का फैसला नहीं हो सका। भारत केसरी पहलवानों के बीच पांच लाख रुपये इनाम का आखिरी मुकाबला भी बराबरी पर छूटा।

मेले में छह दिवसीय कुश्ती दंगल 15 सितम्बर से शुरू हुआ था। इस बार अखाड़े में महिला पहलवानों की कुश्ती और विदेशी पहलवानों की जोर-आजमाइश आकर्षण का केंद्र रहा। बुधवार को पहलवानों का उत्साह बढ़ाने फिल्म स्टार गोविंदा भी यहां आए, जिनकी एक झलक पाने के लोग उतावले दिखे।

दंगल के अंतिम दिन गुरुवार की रात पहली कुश्ती 3100 रुपये की विकेश (नोएडा) व पुसी पहलवान तिरवाया के बीच हुई, जिसमें विकेश विजयी रहे। 4100 रुपये की कुश्ती देवेश पहलवान व्यायामशाला व हरिओम परिसोली के बीच हुई, जिसमें देवेश को जीत मिली। 5100 रुपये की कुश्ती पुष्पेन्द्र धाऊबाग व सौरव, कोसी के बीच हुई, जिसमें पुष्पेन्द्र को जीत मिली।

सुनील पहलवान, छत्रशाला दिल्ली व रामेश्वर पहलवान, हाथरस के बीच दो लाख रुपये इनाम की कुश्ती में पहलवानों ने बेहतरीन दांव-पेच दिखाए मगर परिणाम नहीं निकला। यह कुश्ती बराबरी पर छूटी। दूसरी बड़ी कुश्ती तीन लाख रुपये इनाम की 12 बार के भारत केसरी सतेंद्र पहलवान, छत्रशाल स्टेडियम (दिल्ली) व ब्रज केसरी हनुमान पहलवान के बीच हुई जो बराबरी पर छूटी। भारत केसरी पहलवानों की कुश्ती देखने के लिए रात बारह बजे तक दंगल में हजारों लोग जमे रहे। भारत केसरी पहलवान कृष्णा बैयापुरिया व दिल्ली के भारत केसरी पहलवान हितेंद्र के बीच पांच लाख रुपये इनाम की आखिरी कुश्ती हुई। काफी देर की जोर-आजमाइश के बाद भी यह कुश्ती बराबरी पर छूटी। छह दिवसीय दंगल में कुश्ती के करीब छह सौ मुकाबले हुए।

दंगल के अंतिम मेला रिसीवर जिलाधिकारी डॉ.रमाशंकर मौर्य, पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश और एसडीएम सदर अरुण कुमार ¨सह का दंगल सयोजक डॉ.अविन शर्मा व भाजपा के वरिष्ठ नेता उमाशंकर शर्मा ने सम्मान किया। यह रहे उपस्थित :

दंगल के समापन समारोह में डोरीलाल पहलवान, दंगल संरक्षक डॉॅ. उमाशंकर शर्मा, दंगल संयोजक डॉॅ. अविन शर्मा (सदस्य भारतीय खाद्य निगम भारत सरकार), ब्लॉक प्रमुख अमर ¨सह पांडेय, संजय शर्मा, दंगल सहसंयोजक चौधरी श्याम सुंदर ¨सह, आयुष शर्मा, अनुराग शर्मा, विपिन लवानिया, प्रशांत शर्मा आदि मौजूद रहे। बजरंग ने किया मायूस

दंगल में अंतिम दिन एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहलवान बजरंग पूनिया को आना था। रात बारह बजे जक उनकी एक झलक पाने के लिए लोग दंगल में मौजूद रहे, लेकिन समय बीतता गया और दंगल आगे बढ़ता गया। जब बजरंग पूनिया के न आ पाने की जानकारी दी गई तो लोगों को मायूसी हुई।

chat bot
आपका साथी