पेट्रोलियम पाइप लाइन छेड़ी तो हो सकती है मौत तक की सजा

पुलिस के साथ एचपीसीएल के अधिकारियों की समीक्षा बैठक सुरक्षा पर मंथन।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 12:33 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 12:33 AM (IST)
पेट्रोलियम पाइप लाइन छेड़ी तो हो सकती है मौत तक की सजा
पेट्रोलियम पाइप लाइन छेड़ी तो हो सकती है मौत तक की सजा

जासं, हाथरस : जनपद में सादाबाद तहसील से गुजर रही हिदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) की भूमिगत पेट्रोल की पाइप लाइन की सुरक्षा को लेकर कंपनी के अधिकारियों ने गुरुवार को पुलिस के अधिकारियों के साथ समन्वय बैठक में सुरक्षा व निगरानी पर मंथन किया। निर्णय लिया गया कि पाइपलाइन को नुकसान पहुंचाने वाले व तेल चोरी करने वालों के खिलाफ तुरंत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पीएंडएमपी एक्ट के तहत पेट्रोल पाइप लाइन को क्षति पहुंचाने पर आजीवन कारावास या मौत की सजा तक का प्रावधान है। चार साल पहले सादाबाद तहसील के गांव चिरावली में पाइप लाइन से तेल की चोरी का प्रयास हो चुका है।

यहां से गुजर रही है लाइन : रमनमंडी, रेवाड़ी से कानपुर के लिए 443.8 किलोमीटर पेट्रोल की भूमिगत 18 इंच की पाइप लाइन गुजर रही है। यह लाइन जनपद की सादाबाद तहसील में होकर 17.11 किलोमीटर हिस्से से गुजर रही है। मथुरा की सीमा से गांव पचावरी की सीमा से प्रवेश कर बिसापुर, तसींगा, बिलारा, चिरावली, मई, नगला बनारसी, घूंचा, सीस्ता, बरौस होते हुए गांव जारऊ होकर आगरा की सीमा में प्रवेश कर रही है।

ये हैं सुरक्षा के इंतजाम : यह पाइप लाइन जमीन में एक से दो मीटर की गहराई में बिछी है। प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसीज रेगुलेशन एक्ट 2005 के मानक के अनुसार सिक्योरिटी गार्ड के अलावा ओएफसी(आप्टिकल फाइबर केबल) पर आधारित संचार प्रणाली के साथ जीपीएस तकनीक से पेट्रोलिग कर नजर रखी जाती है। रात में संवेदनशील इलाकों में गाड़ी व हथियार बंद सुरक्षा गार्ड गश्त लगाते हैं। पाइपलाइन को क्षति पहुंचाने व पेट्रोल चोरी पर द पेट्रोलियम एंड मिनरल पाइपलाइंस एक्ट (पीएंडएमपी एक्ट) के तहत सख्त सजा का प्रावधान है। यह एक्ट 1962 में बना था। 2011 में इसमें संशोधन हो चुका है।

गुरुवार को अलीगढ़ रोड स्थित रिसोर्ट में सुरक्षा व निगरानी के संबंध में एएसपी प्रकाश कुमार की अध्यक्षता में हुई समन्वय बैठक में एचपीसीएल के अधिकारियों ने पाइपलाइन एवं इसकी सुरक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। एचपीसीएल की पाइपलाइन की सुरक्षा के लिए एचपीसीएल व पुलिस के आपसी सहयोग व लगातार तालमेल बनाए रखने के संबंध में निर्णय लिया गया। बैठक में तय किया गया कि पाइपलाइन को नुकसान पहुंचाने व चोरी के मामले में तुरंत मौके पर निरक्षण करके सख्त व त्वरित जांच व कार्रवाई जाएगी। एएसपी ने कंपनी के अपने सुरक्षा के इंतजाम और कंपनी की आगामी योजनाओं के बारे में जानकारी की। पुलिस की ओर से पाइप लाइन की सुरक्षा का आश्वासन दिया। इस मौके पर कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधक इंजीनियर राम रतन सिंह ने एएसपी को धन्यवाद दिया। इस दौरान कंपनी के प्रबंधक विनय कुमार वर्मा व वरिष्ठ परिचालन अधिकारी विशाल अग्रवाल के अलावा एसएचओ सादाबाद शिव कुमार शर्मा के मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी