गांव-गांव कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की पहचान शुरू

सरकार के निर्देश पर गांव गांव चल रहा निगरानी समिति की ओर अभियान सैनिटाइजेशन सफाई में लापरवाही पर नपेंगे ग्राम सचिव सफाईकर्मी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 03:54 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 03:54 AM (IST)
गांव-गांव कोरोना के लक्षण  वाले मरीजों की पहचान शुरू
गांव-गांव कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की पहचान शुरू

जासं, हाथरस : बुधवार से ग्रामों में कोरोना लक्षण वाले लोगों की पहचान एवं लाइन लिस्टिग का काम शुरू करा दिया गया। कोविड की दवाएं और कोविड किट का वितरण भी कराया जा रहा है। इस विशेष अभियान की डीएम, एसपी और सीएमओ अपने स्तर से समीक्षा करेंगे।

शासन की ओर से निर्देश दिए गए थे कि निगरानी समितियों के माध्यम से ग्राम पंचायतों में क्वारंटाइन सेंटर की स्थापना की जाए। कोरोना लक्षण वाले मरीजों की टेस्टिग कराई जाए। जो ग्रामीण बाहर से आ रहे हैं, उनके लिए होम क्वारंटाइन के लिए घर में जगह नहीं है तो उनको क्वारंटाइन सेंटर में रखा जाए। इन निर्देशों के बाद जनपद की टीमों ने घर-घर जाकर कोरोना के लक्षण वाले मरीजों के बारे में सर्वे करना शुरू कर दिया है। निगरानी समिति में आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिकाओं को पंचायत स्तर पर कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की पहचान की जिम्मेवारी दी गई है। निगरानी समितियों में शामिल सभी आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाएं अपने अपने पोषण क्षेत्र में डोर टू डोर भ्रमण शुरू कर चुकी हैं।

वर्जन

कोरोना की दूसरी लहर में गांव-गांव सैनिटाइजेशन का काम पहले से चल रहा है। अब कोरोना लक्षण वाले मरीजों को तलाशने के लिए निगरानी समितियों को लगा दिया गया है।

बनवारी सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी हाथरस। हेल्पलाइन व वाट्सएप नंबर पर निश्शुल्क लें कानूनी परामर्श

जासं, हाथरस : कोरोना काल में कानूनी सेवा केंद्र की ओर से वाट्सएप व हेल्पलाइन नंबर पर आमजन को निश्शुल्क परामर्श की व्यवस्था की गई है। विशिष्ट नि:शुल्क परामर्श सेवा में आपराधिक, दीवानी, राजस्व, मानवाधिकार, पर्यावरण, जनहितकारी, पारिवारिक, घरेलू हिसा, मोटर दुर्घटना, उपभोक्ता, वरिष्ठ नागरिक, महिला, दिव्यांग, युवा, बाल, शिशु, पशु क्रूरता, खाद्य सुरक्षा, कृषि, श्रमिक, कर्मकार क्षतिपूर्ति, नौकरी, नौकरी संबंधी लाभ (बीमा, फंड, ग्रेच्युटी, पेंशन आदि), निबंधन (ट्रस्ट, सोसाइटीज, वसीयत, बैनामा, इकरारनामा, विवाह, गोदनामा आदि), ट्रांसपोर्ट कार्यालय, शिक्षा, स्वास्थ्य, खाद्य सुरक्षा, सूचना अधिकार, जीएसटी, आयकर, कंपनी, औद्योगिक, बीमा, बैकिग-इन्वेस्टमेंट, लोकपाल-लोकायुक्त, रोजगार व अन्य समाज कल्याण से जुड़े क्षेत्र को शामिल किया गया है। कानूनी सेवा केंद्र के संस्थापक हरीश कुमार शर्मा एडवोकेट ने बताया कि सेवा का लाभ लेने के लिए हेल्पलाइन नंबरों 8218590454 व 9897710604 पर कॉल अथवा वाट्सएप मैसेज कर संपर्क किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी