वित्तीय अनियमितता पर हेड मास्टर हुए निलंबित

एमडीएम की धनराशि भी अनुदेशक व चतुर्थ श्रेणी कर्मी के साथ मिलकर निकाल ली।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 01:10 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 01:10 AM (IST)
वित्तीय अनियमितता पर  हेड मास्टर हुए निलंबित
वित्तीय अनियमितता पर हेड मास्टर हुए निलंबित

संवाद सहयोगी, हाथरस : उच्च प्राथमिक विद्यालय सासनी के हेड मास्टर फर्नीचर खरीद तथा मिड-डे मील वितरण में वित्तीय अनियमितता के आरोप में फंस गए हैं। दो बीईओ से जांच के बाद हेड मास्टर संजय शर्मा को निलंबित कर दिया गया है।

उच्च प्राथमिक विद्यालयों में फर्नीचर की व्यवस्था कराई गई थी। सासनी उच्च प्राथमिक विद्यालय में झांसी की फर्म ने फर्नीचर लगाया था। हेड मास्टर संजय शर्मा ने साढ़े चार लाख रुपये के चेक फर्म के नाम दिए, लेकिन चेक बाउंस हो गए तब फर्म ने बेसिक शिक्षा अधिकारी से शिकायत की। तब जांच बैठाई गई।

जांच में पता चला कि विद्यालय की प्रबंध समिति के खाते में चार लाख, 54 हजार, 920 रुपये विभाग ने भेजे थे। झांसी की फर्म ने टेंडर मिलने के बाद फर्नीचर लगवाया। हेड मास्टर को फर्म का भुगतान करना था, लेकिन हेड मास्टर ने भुगतान नहीं किया। अपने निजी खर्च में धनराशि व्यय कर दी।

विभागीय अधिकारियों ने दिसंबर में हेड मास्टर को फर्म का भुगतान करने के लिए पत्र जारी किया था लेकिन हेड मास्टर ने कोई जवाब तक नहीं दिया।

हेड मास्टर ने संबंधित फर्म को चार बार चेक दिए लेकिन समस्त चेक खाते में धनराशि उपलब्ध न होने से बाउंस हो गए। इतना ही नहीं हेड मास्टर ने छात्रों के अभिभावकों के खातों में कनवर्जन कास्ट का पैसा भी नहीं भेजा। हेडमास्टर ने 3.82 लाख, अनुदेशक अजय तोमर ने 70 हजार 500 रुपये तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी महावीर ने एक लाख दस हजार रुपये की धनराशि निकाली थी। हेड मास्टर के बाद अब जल्द ही अनुदेशक और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी पर भी कार्रवाई तय की जाएगी। इनका कहना है

फर्नीचर व एमडीएम की धनराशि को अपने निजी खर्च में व्यय कर लेने का मामला है। हेड मास्टर पर आरोप हैं। जिसकी जांच दो बीईओ से कराई गई। अब गंभीर आरोपों के चलते हेड मास्टर को निलंबित करके बीआरसी सिकंदराराऊ पर अटैच कर दिया है।

शाहीन, बीएसए, हाथरस।

chat bot
आपका साथी