प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मंडल में अव्वल हाथरस

उपलब्धि -35399 पात्र महिलाओं को मिल चुका है अब तक लाभ मंडल में प्रथम व प्रदेश में 10वें स्थान पर है हाथरस जनपद।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 05:58 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 05:58 AM (IST)
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मंडल में अव्वल हाथरस
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मंडल में अव्वल हाथरस

संवाद सहयोगी, हाथरस : प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने वाली 35399 महिलाओं को अब तक जनपद में लाभ दिया जा चुका है। योजना के क्रियान्वयन में जनपद मंडल में प्रथम तथा प्रदेश में 10वें स्थान पर है। योजना के क्रियान्वयन में कासगंज दूसरे, एटा तीसरे व चौथे स्थान पर अलीगढ़ है।

बुधवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) के मौके पर समस्त स्वास्थ्य इकाइयों पर आशा एवं एनएम जांच के दौरान प्रथम बार गर्भ धारण करने वाली महिलाओं को चिह्नित करेंगी। उन्हें प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ दिलाने के लिए योजना का फार्म भरवाकर पोर्टल पर पंजीकृत किया जाएगा। इसके बाद महिलाओं को उनके खाते में सरकार के द्वारा तीन किस्तों में पांच हजार रुपये दिए जाएंगे।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व जिला नोडल अधिकारी डॉ संतोष कुमार ने बताया कि योजना के तहत पहली बार गर्भ धारण करने वाली महिला को गर्भधारण के बाद जल्दी से जल्दी रजिस्ट्रेशन कराने पर प्रथम किस्त के रूप में एक हजार, दूसरी किस्त में गर्भवती महिला को अपनी प्रसव पूर्व जांच हो जाने पर दो हजार व तीसरी किस्त प्रसव के उपरांत बच्चे को सभी टीके लग जाने के उपरांत दो हजार रुपये दिए जाते हैं। जिला कार्यक्रम समन्वयक अवनेंद्र कुमार राठौर ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ लेने के लिए प्रथम बार गर्भ धारण करने वाली पात्र महिला लाभार्थी राज्य स्तर से जारी हेल्पलाइन नंबर 7998799804 व क्षेत्रीय आशा एवं एएनएम से संपर्क करें और योजना का लाभ उठाएं। हस्ताक्षर अभियान से कराएंगे मथुरा रोड गड्ढामुक्त

जासं, हाथरस : एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक ह्यूमन राइट्स के राष्ट्रीय महासचिव प्रवीन वाष्र्णेय ने मथुरा रोड पर हो रहे गड्ढों को लेकर मुख्यमंत्री व जिलाधिकारी हाथरस को अवगत कराया। अब इस संबंध में एक ऑनलाइन पिटीशन पर शहर वासियों के हस्ताक्षर कराए जा रहे हैं, जिसमें मंगलवार को लगभग चार घंटे में ही 100 से ज्यादा हाथरस वासियों ने हस्ताक्षर कर अपना आक्रोश व्यक्त किया है। प्रवीन वाष्र्णेय ने शहरवासियों से अनुरोध किया है कि लिक पर जाकर शहरवासी इस जन समस्या को सही कराने के लिए ज्यादा से ज्यादा हस्ताक्षर करें ।

chat bot
आपका साथी