शिकायत निस्तारण में हाथरस अव्वल

मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत निस्तारण का जनवरी का सर्वे शासन ने जारी किया

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Feb 2019 01:06 AM (IST) Updated:Thu, 07 Feb 2019 01:06 AM (IST)
शिकायत निस्तारण  में हाथरस अव्वल
शिकायत निस्तारण में हाथरस अव्वल

जासं, हाथरस : मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल की शिकायत निस्तारण में हाथरस जनपद प्रदेश के प्रथम श्रेणी में आए 13 जिलों की सूची में शामिल है। शासन स्तर से बुधवार को जारी की गई रैं¨कग में जनपद हाथरस को 100 में से 95 अंक मिले हैं। आइजीआरएस पोर्टल पर शिकायत निस्तारण में हाथरस ने बड़े महानगर में शामिल अलीगढ़, लखनऊ, कानपुर जैसे जनपदों को भी पछाड़ दिया है। इस सफलता के बाद से प्रशासनिक अफसरों में उत्साह है। जिलाधिकारी डॉ. रमाशंकर मौर्य ने सभी को बधाई देते हुए आगामी माह में भी ऐसी ही तत्परता से कार्य करने को कहा।

गौरतलब है कि आम लोगों की समस्या को त्वरित निस्तारण के लिए मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल बनाया है। इसमें हर शिकायत का 15 दिन में निस्तारण का दावा किया जाता है। ई-डिस्ट्रिक मैनेजर मनोज उपाध्याय ने बताया कि शासन स्तर से हर माह प्रदेश के सभी जनपदों की शिकायत निस्तारण की रैं¨कग जारी होती है। माह में कुल कितने संदर्भ प्राप्त हुए। उनके निस्तारण की स्थिति क्या रही। शासन स्तर से कुछ पीड़ितों से फीडबैक भी लिया जाता है। जिसमें ए श्रेणी में शिकायत का निस्तारण बहुत अच्छा, बी श्रेणी में शिकायतकर्ता संतुष्ट व सी श्रेणी में असंतुष्ट होता है तो अपना फीडबैक देता है। जनपद में जनवरी में कुल 1008 शिकायतें पहुंचीं। इन सभी शिकायतों का निस्तारण निर्धारित समयावधि में अफसरों ने कर दिया। इन शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता पर ही जनपद का मूल्याकंन हुआ। जनपद ने प्रदेश के टॉप 13 जनपदों की श्रेणी में शामिल होकर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। पड़ोसी जिलों में अलीगढ़ को कुल 100 अंक में से 34, एटा को 69, कासगंज को 58 अंक मिले हैं। कानपुर व लखनऊ को 45 व आगरा को 52 अंक मिले हैं।

वर्जन

सभी अफसरों के सहयोग से जनपद पहली बार शिकायत निस्तारण में टॉप पर आया है। जनपद स्तरीय अफसरों के सहयोग से इसे आगे भी जारी रखने की कोशिश की जाएगी।

डॉ. रमाशंकर मौर्य, डीएम, हाथरस

chat bot
आपका साथी