हाथरस के चुनाव में पानी की तरह बहता है पैसा

हाथरस सबसे ज्यादा खर्च वाले यूपी के चुनिदा लोकसभा क्षेत्रों में शामिल चुनाव आयोग ने जारी की चुनाव खर्च पर संवेदनशील क्षेत्रों की सूची

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Apr 2019 01:32 AM (IST) Updated:Mon, 01 Apr 2019 06:28 AM (IST)
हाथरस के चुनाव में पानी  की तरह बहता है पैसा
हाथरस के चुनाव में पानी की तरह बहता है पैसा

संवाद सहयोगी, हाथरस : धन-बल के बूते चुनाव को प्रभावित करने का इतिहास रहा है। बीते चुनावों में जीत के लिए प्रत्याशियों ने जमकर पैसा बहाया है। हाथरस उन लोकसभा क्षेत्रों में शामिल है, जहां चुनाव में तुलनात्मक रूप से ज्यादा पैसा खर्च किया जाता रहा है। हाल ही में चुनाव आयोग ने 200 लोकसभा क्षेत्रों की सूची जारी की है जो चुनाव खर्च को लेकर संवेदनशील रहे हैं। हैरत की बात यह है कि हाथरस भी ऐसे संवेदनशील लोकसभा क्षेत्रों में शामिल है।

हाथरस के अलावा यूपी में अमेठी, रायबरेली, मैनपुरी, इटावा, एटा, आगरा, फतेहपुर सीकरी, गाजियाबाद और फर्रुखाबाद भी चुनाव आयोग की सूची में हैं। आयोग ने बीते चुनावों में बरामद शराब और पैसा आदि के आधार पर इन लोकसभा क्षेत्रों का चयन किया है। इसके अलावा प्रत्याशियों का बैकग्राउंड और राज्य निर्वाचन आयोग की रिपोर्ट को भी आधार बनाया गया है। आयोग ने ऐसे सभी लोकसभा क्षेत्रों में तैनात प्रेक्षकों को धन-बल पर नजर रखने के विशेष निर्देश दिए हैं। राज्यों में तमिलनाडु टॉप पर है। यहां चुनाव सबसे ज्यादा खर्चीला होता है। वहीं बिहार की 21 सीटें भी चुनाव खर्च को लेकर काफी संवेदनशील बताई गई हैं।

chat bot
आपका साथी