सरकार की योजना का लाभ उठाएं दिव्यांग

विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर जनपद न्यायालय में दिव्यांगजनों के लिए विचार गोष्ठी आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 12:49 AM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 12:49 AM (IST)
सरकार की योजना का लाभ उठाएं दिव्यांग
सरकार की योजना का लाभ उठाएं दिव्यांग

जासं, हाथरस : विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर जनपद न्यायालय में दिव्यांगजनों के लिए विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। अध्यक्षता करते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रभारी सचिव सिविल जज सुशील कुमार सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा दिव्यांगजन की शादी में शादी पुरस्कार प्रोत्साहन में अनुदान दिए जाने का प्रावधान है। ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले दिव्यांगजन की आयु 18 वर्ष से कम न हो। दिव्यांगजन की आय 46 हजार 080 रुपये वार्षिक से अधिक न हो। वे सभी दिव्यांगजन पेंशन योजना की पात्रता की श्रेणी में आते हैं। पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है तथा उसकी मूल प्रति जिला दिव्यांग कल्याण कार्यालय में जमा की जाएगी। सरकार की ओर से व्हील चेयर, ट्राई साइकिल दिए जाने की व्यवस्था है। दिव्यांगजन को दुकान का निर्माण संचालन आदि करने के लिए अनुदान दिये जाने का प्रावधान है। गोष्ठी का संचालन डेनियल रॉबर्ट ने किया।

दिव्यांगजनों को बांटी ट्राइसाइकिल और बैसाखी : विश्व दिव्यांग दिवस पर विकास भवन में ट्राइसाइकिल वितरण कार्यक्रम हुआ। इस दौरान 11 आवेदकों को ट्राई साइकिल और चार को बैसाखी का वितरण किया गया। सीडीओ आरबी भास्कर के साथ जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी प्रतिभा पाल ने पात्र आवेदकों को ट्राइसाइकिल का वितरण कराया गया। जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी ने बताया कि एमएलसी चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता के कारण बड़ा आयोजन नहीं हो सका था, जल्द ही जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में दिव्यांगजनों को उपकरण वितरित किए जाएंगे।

अब सीएससी में होगा दिव्यांगों का रजिस्ट्रेशन : दिव्यांगों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) व कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) ने मिलकर एक पहल की है। दूर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले दिव्यांगजनों तक कृत्रिम अंग व उपकरण पहुंचाने के लिए सीएससी के साथ एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है। इस प्रोजेक्ट के तहत दिव्यांगजन कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर कृत्रिम अंग व उपकरण के लिए अपना निश्शुल्क रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके बाद उन्हें कृत्रिम अंग उपकरण निश्शुल्क उपलब्ध कराएंगे।

कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधक प्रदीप सिंह ने बताया कि कोई भी दिव्यांगजन सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया गया 40 फीसद या उससे अधिक का दिव्यांगता प्रमाण पत्र जिले के किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर में प्रस्तुत कर आवेदन कर सकता है। ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, कान की मशीन व कृत्रिम अंगों के लिए कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा प्राप्त आवेदनों पर दिव्यांगजनों को एलिम्को द्वारा उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी